scriptMyanmar में छापेमारी कर Synthetic drug की एक बड़ी खेप जब्त की, 33 लोगों को गिरफ्तार किया | South-east Asia's biggest synthetic drugs raid | Patrika News

Myanmar में छापेमारी कर Synthetic drug की एक बड़ी खेप जब्त की, 33 लोगों को गिरफ्तार किया

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2020 11:57:31 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

इस बड़ी मात्रा में मादक पदार्थों (Synthetic drug)की तस्करी के पीछे किसी बड़े गिरोह का हाथ बताया जा रहा है।
इन मादक पदार्थों को उत्तर-पूर्वी शान राज्य से जब्त कर लिया गया है।

synthetic drug
नेपेडॉ। म्यांमार में मादक पदार्थों (Synthetic drug) की एक बड़ी खेप पकड़ी गई है। म्यांमार (Myanmar) की पुलिस ने बड़ी छापेमारी कर सिंथेटिक ड्रग्स को बरामद किया है। यह पहली बार है कि दक्षिण-पूर्व एशिया में इतनी बड़ी मात्रा में ड्रग्स को जब्त किया गया है। इसमें 200 एमजी के मेथमफेटामाइन टैलबेट, 500 किलोग्राम क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और 300 किलोग्राम हेरोइन शामिल है। इन मादक पदार्थों को उत्तर-पूर्वी शान राज्य से जब्त कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि इस बड़ी मात्रा में मादक पदार्थों की तस्करी के पीछे किसी बड़े गिरोह का हाथ बताया जा रहा है।
अफगानिस्तान के बाद म्यांमार अफीम की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। अपनी पहाड़ी भूमि और झरझरा सीमाओं के कारण इसका अवैध ड्रग का कारोबार खूब फल-फूल रहा है। यह “गोल्डन ट्राएंगल” में स्थित है, जो चीन, लाओस और थाईलैंड के साथ साझा करता है। ये मादक पदार्थों की आपूर्ति के लिए जाना जाता है। 2018 और 2019 के बीच, म्यांमार में कुल 14 गुप्त दवा प्रयोगशालाएँ जब्त की गईं।
मादक पदार्थों के खिलाफ चलाए गए अभियान में 33 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह अभियान फरवरी से अप्रैल के बीच चलाया गया था। म्यांमार मेथमफेटामाइन का सबसे बड़ा वैश्विक स्रोत है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संदिग्धों ने पुलिस को बताया कि ये सभी ड्रग्स म्यांमार के अंदर और पड़ोसी देशों में बेचे जाने की तैयारी थी। फेंटानील बनाने में इस्तेमाल होने वाला 3700 लीटर मेथिलफेटानिल की एक खेप को बरामद किया गया है। इसकी तस्करी की जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो