scriptदक्षिण कोरिया: जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक को बड़ी राहत, मिली जमानत | South Korea: Former President Lee Myung-bak gets big relief in prison, bail granted | Patrika News

दक्षिण कोरिया: जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक को बड़ी राहत, मिली जमानत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2019 10:46:51 am

Submitted by:

Anil Kumar

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बाक को मिली जमानत।
ली को अपनी जमानत के लिए अदालत को एक अरब वॉन की राशि चुकानी पड़ी।
भ्रष्टाचार के आरोप में करीब एक वर्ष तक जेल में थे बंद।
15 वर्ष के लिए मिली है कारावास की सजा।

 

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक

दक्षिण कोरिया: जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक को बड़ी राहत, मिली जमानत

सियोल। भ्रष्टाचार के आरोपों में लगभग एक वर्ष से जेल में बंद दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक को बुधवार को बड़ी राहत मिली है। दरअसल करीब एक वर्ष तक जेल में बंद रहने के बाद अब उन्हें जमानत मिल गई है। बता दें कि ली म्युंग-बाक को रिश्वत और गबन के मामले में निचली अदालत ने 15 वर्ष जेल की सजा सुनाई थी। जिसको लेकर उन्होंने उपरी अदालत में अपील की थी। बुधवार को उपरी अदालत ने ली को जमानत दे दी। मालूम हो कि ली म्युंग-बाक 2008 से 2013 तक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति रहे थे।

दक्षिण कोरिया: अमरीकी सैनिकों की संख्या घटाने से डोनाल्ड ट्रंप ने किया इनकार

खराब सेहत का हवाला देकर दायर की थी याचिका

आपको बता दें कि ली म्युंग-बाक ने खराब स्वास्थ्य व अन्य कारणों का हवाला देते हुए 29 जनवरी को जमानत के लिए याचिका दायर की थी। इसको लेकर सियोल हाई कोर्ट ने म्युंग बाक की जमानत याचिका स्वीकार कर की थी। बुधवार को कोर्ट ने इसपर सुनवाई करते हुए म्युंग बाक को जमानत दे दी। हालांकि अपनी जमानत के लिए ली को अदालत को एक अरब वॉन की राशि चुकानी पड़ी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अदालत ने इसके साथ ही ली को उनके पंजीकृत आवास में रहने और करीबी परिजनों व कानूनी प्रतिनिधियों से ही मिलने की इजाजत दी। ली ने अदालत की शर्त को स्वीकार कर लिया। रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति को अस्पताल जाने के लिए अदालत से इजाजत लेनी होगी और अस्पताल से वापस आने के बाद अदालत को सूचित करना होगा। शर्त के तहत उन्हें अपने दैनिक क्रियाकलापों की जानकारी भी अदालत को देनी होगी। मालूम हो कि ली म्युंग बाक को 22 मार्च 2018 को गिरफ्तार किया गया था।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो