scriptउत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेताओं की मुलाकात, किम जोंग से मिलने प्योंगयांग पहुंचे मून जे इन | South Korea President Moon Jae-in arrives pyongyang to meet kim jong | Patrika News

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेताओं की मुलाकात, किम जोंग से मिलने प्योंगयांग पहुंचे मून जे इन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2018 10:45:37 am

हवाई अड्डे पर किम जोंग ने मून जे इन का गले लगाकर स्वागत किया।

kim-moon

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेताओं की मुलाकात, किम जोंग से मिलने प्योंगयांग पहुंचे मून जे इन

प्योंगयांग। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन मंगलवार को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंच गए। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मून का स्वागत किया। किम जोंग ने सभी प्रोटोकॉलस को तोड़कर हवाईअड्डे पर जाकर दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का स्वागत किया। इससे पहले दोनों नेताओं ने 26 मई को कोरिया सीमावर्ती गांव पनमुनजोम में मुलाकात की थी।

अफगानिस्तान: अब भी मजबूत है तालिबान, अमरीका पर दुनिया को गुमराह करने के आरोप

मून जे इन का भव्य स्वागत

हवाई अड्डे पर किम जोंग ने मून जे इन का गले लगाकर स्वागत किया। स्वागत समारोह से कुछ मिनट पहले एक फील्ड गन सैल्यूट के बाद बात करते हुए दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक दूसरे को गले लगा लिया। प्योंगयांग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सैकड़ों लोगो ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का स्वागत किया। हवाई अड्डे के टर्मिनल के बाहर सैकड़ों लोग हाथों में एक होर्डिंग लेकर जुटे थे, जिस पर लिखा था “चलो, लोगों की एकजुटता के साथ शांति और समृद्धि का युग खोलें।”

दोपहर बाद होगी मुलाकात

दोनों नेताओं की आधिकारिक बैठक दोपहर के भोजन के बाद होगी। बता दें कि दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण पर गतिरोध बना हुआ है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन का कहना है कि वह अपनी इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर मध्यस्थ की भूमिका निभाएंगे। राष्ट्रपति मून ने मंगलवार को उत्तर कोरिया से रवाना होने से पहले कहा था, “मेरी उत्तर कोरिया यात्रा का बहुत महत्व है, इससे अमरीका और उत्तर कोरिया वार्ता के बीच आये गतिरोध को खत्म करने में मदद मिल सकती है और यह दोबारा बहाल हो सकती है।”

अमरीका: तूफान फ्लोरेंस से उत्तरी कैरोलिना में भारी तबाही, कम से कम 31 लोगों की मौत

तीसरी बार मिलेंगे दोनों नेता

बता दें कि मई 2017 में मून जे इन के पद संभालने के बाद से उत्तर और दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्षों की यह तीसरी मुलाकात है। दोनों इससे पहले इस साल 27 अप्रैल और 26 मई को भी मिल चुके हैं। एक समय पर एक दसरे के जानी दुश्मन रहे इन दो देशों के शीर्ष नेताओं की मुलाकात को दुनिया सकारात्मक नजरिये से देख रही है। माना जा रहा है कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति उत्तर कोरियाई तानाशाह किम को अमरीका से चल रही परमाणु वार्ता पर लचीला रुख अख्तियार करने पर राजी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो