South Korea के साथ बढ़ते तनाव के बीच संपर्क के लिए बने ऑफिस को North Korea ने बम से उड़ाया

HIGHLIGHTS

  • दक्षिण कोरिया ( South Korea ) के साथ बातचीत के लिए सीमा पर बनाए गए संयुक्त ऑफिस को किम जोंग उन ( Kim Jong Un ) के आदेश पर उत्तर कोरियाई सेना ( North Korean Army ) ने बम से उड़ा दिया है।
  • उत्तर कोरिया ( North Korea ) ने आरोप लगाया है कि सीमा पर दक्षिण कोरिया के लोग किम जोंग के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं और पर्चे व पोस्टर बांट रहे हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 16 Jun 2020, 05:08 PM IST

प्योंगयोंग। उत्तर कोरिया ( North Korea ) और दक्षिण कोरिया ( South Korea ) के बीच एक बार फिर से रिश्ते खराब हो रहे हैं। दोनों देशों के संबंधों में सुधार होता नजर आ रहा था लेकिन एक बार फिर से स्थिति बिगड़ती दिख रही है।

दरअसल, अब ये खबर सामने आई है कि दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत के लिए सीमा पर बनाए गए संयुक्त ऑफिस को किम जोंग उन ( Kim Jong Un ) के आदेश पर उत्तर कोरियाई सेना ( North Korean Army ) ने बम से उड़ा दिया है। यह ऑफिस उत्तर कोरिया की सीमा पर कायेसोंग शहर ( Kayesong City ) में स्थित था। उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि सीमा पर दक्षिण कोरिया के लोग किम जोंग के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं और पर्चे व पोस्टर बांट रहे हैं। इतना ही नहीं गलत जानकारी वाले गुब्बारे भी भेजे जा रहे हैं।

Kim Jong Un की बहन ने दक्षिण कोरिया को दी कड़ी धमकी, कहा- अब सेना देगी करारा जवाब

बता दें कि सोमवार को उत्तर कारिया के शासक किम जोंग उन की बहन और उनकी राजनीतिक सलाहकार किम यो जोंग ( Kim yo jong ) ने दक्षिण कोरिया को सीधे-सीधे चेतावनी दी थी कि इस तरह की हरकत बंद कर दें। यदि ऐसा नहीं किया गया तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2018 में पहली बार दोनों देशों के बीच अच्छे होते संबंधों को ध्यान में रखकर डिप्लोमेटिक रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया पहला लाइजनिंग ऑफिस ( Liasoning Office ) था। इस ऑफिस में दोनों देशों के अधिकारी बैठते थे।

ऑफिस को उत्तर कोरिया की सेना ने बम से उड़ाया

दक्षिण कोरिया की सेना ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सोमवार की देर रात उत्तर कोरियाई सेना ने बम से इस ऑफिस को उड़ा दिया। योनहाप न्यूज़ एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि किम जोंग के आदेश पर ऐसा किया गया है। जानकारी के मुताबिक, यह दोनों देशों का संयुक्त ऑफिस था जो कि एक इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स ( Industrial complex ) में स्थित था।

North korea ने अमरीका को दी धमकी, कहा-दूसरों के मामलों में टांग अड़ाने के बजाय खुद का घर देखे

ऐसा बताया जा रहा है कि किम जोंग दक्षिण कोरिया की ओर से उनकी आलोचना वाले गुब्बारे भेजे जाने को लेकर परेशान हो गए थे। इसको लेकर किम की बहन यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को चेतावनी भी दी थी। उन्होंने कहा था कि यदि इस तरह की हरकत को नहीं रोका गया तो दक्षिण कोरिया जल्‍द ही सीमा पर बने बेकार संपर्क कार्यालय के बंद होने का गवाह बनेगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned