द. कोरिया की अभिनेत्री चोई इयुन ही का किडनैप किया था उ. कोरिया ने, 91 साल की उम्र में निधन

Mazkoor Alam

Publish: Apr, 18 2018 08:55:05 PM (IST)

एशिया
द. कोरिया की अभिनेत्री चोई इयुन ही का किडनैप किया था उ. कोरिया ने, 91 साल की उम्र में निधन

द. कोरिया की विश्‍व प्रसिद्ध अभिनेत्री चोई इयुन ही का 91 साल की उम्र में सियोल में निधन हो गया। इनका अंतिम संस्कार बृहस्पतिवार को सियोल में होगा।

सियोल : दक्षिण कोरिया की विश्‍व प्रसिद्ध अभिनेत्री चोई इयुन ही का 91 साल की उम्र में सियोल में निधन हो गया। इनका अंतिम संस्कार बृहस्पतिवार को सियोल में होगा। इसकी जानकारी उनके परिवार वालों ने दी।

दीवाने थे उत्‍तर कोरिया के राष्‍ट्रपति
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग इल दक्षिण कोरिया की इस अभिनेत्री चोई इयुन ही के इतने बड़े प्रशंसक थे कि उनके निर्देश पर 1978 में उत्तर कोरिया के जासूसों ने उन्‍हें हांगकांग से इन्‍हें उठा लिया था। तब वह उत्तर कोरिया की बागडोर अपने हाथों में लेने का इंतजार कर रहे थे। बता दें कि किम जोंग इल कोरिया के वर्तमान नेता किम जोंग उन के पिता थे। यह तब की बात है, जब चोई कला स्कूल के लिए एक निवेशक से मिलने के लिए हांगकांग गई थीं। तब उनके गाइड ने ही उनके साथ धोखा किया था। गाइड ने उन्‍हें नौका में बैठने के लिए मनाया और वहां से उन्‍हें उत्तर कोरिया जा रहे एक मालवाहक पोत में बैठा दिया। बहरहाल, शिन सैंग ओक के अपहरण की स्थितियां अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई हैं।

1986 में भाग निकलीं
करीब आठ साल किम जोंग इल की कड़ी निगरानी में बिताने के बाद चोई अपने पति के साथ 1986 में जब बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने गई थीं, तब वह वे दोनों किसी तरह वहां से भागकर वियना स्थित अमरीकी दूतावास में पहुंचे। वहां उन्होंने हत्‍या की आशंका के मद्देनजर अमरीका में शरण मांगी।

1999 में अपने देश लौटीं
करीब एक दशक से अधिक समय अमरीका में बिताने के बाद यह जोड़ा 1999 में दक्षिण कोरिया लौटा। उनके जीवन पर कई किताबें लिखी गईं और कई फिल्में भी उन पर बनीं। 1950 से 1970 के बीच दक्षिण कोरियाई सिनेमा की ‘रानी' कहलाने वाली चोई ने 100 से अधिक फिल्मों मे काम किया। इनमें से ज्यादातर फिल्मों का निर्माण शिन सैंग ओक ने किया था।

चोई के पति थे फिल्‍म निर्देशक
चोई के पति शिन सैंग ओक दक्षिण कोरिया के प्रख्‍यात फिल्म निर्देशक थे। चोई के अपहरण के बाद उन्‍हें भी उत्तर कोरिया ले जाया गया था। कुल आठ साल तक चोई और उनके पति उत्तर कोरिया में ऱहें। वहां चोई और उनके पति शिन सैंग ओक ने किम जोंग इल के आदेश पर 10 से अधिक फिल्में बनाई। इन आठ सालों में चोई और उनके पति ने फिल्म निर्माण के लिए और फिल्म महोत्सवों में शामिल होने के लिए कई देशों की यात्राएं कीं, लेकिन ये यात्राएं हमेशा उत्तर कोरियाई एजेंटों की कड़ी निगरानी में होती थीं। इसलिए उन्‍हें भागने का कभी मौका नहीं मिल पाया था।

तलाक के बाद पूर्व पति से की शादी
अपहरण से पहले 1976 में चोई और उनके पति शिन सैंग ओक के बीच तलाक हो चुका था, लेकिन हंगरी के एक दौरे में उन्होंने दोबारा शादी कर ली थी। इसके बाद शिन सैंग ओक की 2006 में मौत होने तक दोनों ने विवाहित जीवन बिताया।

1985 में मिला सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार
1985 में मास्को अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में चोई को फिल्म ‘साल्ट' के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला था। ‘सॉल्ट' फिल्म उन कोरियाई छापामारों के बारे में थी, जिन्होंने 1910 से 1945 के दौरान जापानी औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

इल ने बतौर कलाकार पूरा सम्‍मान दिया
2011 में एक बातचीत में चोई ने बताया था कि एक कलाकार के तौर पर इल ने उन्हें और उनके पति को पूरा सम्मान दिया और समर्थन किया, लेकिन जिस तरह उनका अपहरण किया गया था, इसके लिए वह किम को कभी माफ नहीं कर सकेंगी।

Ad Block is Banned