script

कोलंबो ब्लास्ट में नहीं था आईएस का हाथ: श्रीलंका

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2019 12:03:10 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Sri Lanka Bomb Blasts: 21 अप्रैल 2019 को श्रीलंका में एक के बाद एक आठ धमाके हुए थे
धमाकों की जांच में नेशनल तौहीद जमात (National Tawheed Jamaat) नामक संगठन का नाम आया है

श्रीलंका में ईस्टर संडे पर सीरियल ब्लास्ट

Sri Lanka Serial Blasts: जांच समिति ने राष्ट्रपति सिरीसेना को सौंपी फाइनल रिपोर्ट

कोलंबो। श्रीलंका में ईस्टर संडे के दिन हुए बम धमाकों की जांच के बाद अब एक बड़ा खुलासा हुआ है। एक शीर्ष जांच अधिकारी के हवाले से दावा किया जा रहा है कि ईस्टर संडे के दिन हुए हमलों को इस्लामिक स्टेट से प्रेरित स्थानीय आतंकवादियों ने अंजाम दिया था। श्रीलंका मीडिया की खबरों में बताया गया है कि इस धमाके में इस्लामिक स्टेट का सीधा हाथ नहीं था।

आईएस का हाथ नहीं

21 मार्च को कोलम्बो में हुए एक के बाद एक आठ धमाकों से इस देश में आईएस की मौजूदगी के प्रमाण मिलने लगे थे। अब जाँच के बाद बताया गया है कि श्रीलंका में हुए धमाकों को इस्लामिक स्टेट से प्रेरित लोकल आतंकियों ने अंजाम दिया था।

श्रीलंका में एक महीने के लिए फिर बढ़ा आपातकाल, राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने की घोषणा

जहरान हाशिम नामक एक स्थानीय आतंकी ने इन हमलों का नेतृत्व किया था। लेकिन उनका आईएस से कोई संबंध नहीं था। एक शीर्ष जांचकर्ता ने बुधवार को यह बात कही। श्रीलंका के आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख रवि सेनेविरत्ने ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तीन गिरजाघरों और तीन होटलों को निशाना बनाने वाले आत्मघाती हमलों को सीधे तौर पर इस्लामिक स्टेट ने अंजाम नहीं दिया था। हालांकि उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी और गहन जांच की जरुरत है।

Sri lanka blast
अब तक यह रहा जांच का निष्कर्ष

आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख रवि सेनेविरत्ने ने 21 अप्रैल को हुए हमलों में सुरक्षा और लापरवाही की जांच कर रही संसदीय समिति को बताया कि आतंकियों ने इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का अनुसरण किया लेकिन उन्होंने हमलों को बिना आईएस के मदद के अंजाम दिया था। उन्होंने कहा किजांच के दौरान आईएस और बम धमाकों का कोई सीधा संबंध नहीं दिखा।’

श्रीलंका: ईस्टर ब्लास्ट की गुत्थी सुलझाने के लिए फाइव स्टार होटल से मांगी गई गेस्ट लिस्ट

उन्होंने यह भी दावा किया कि स्थानीय समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) ने हमलों के दो दिन बाद इस्लामिक स्टेट को इनकी जिम्मेदारी लेने के लिये कई बार आग्रह किया था। इसके बाअद एनटीजे के जहरान हाशिम ने साथी हमलावरों के साथ वीडियो बनाकर आईएस के तथाकथित प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी के प्रति निष्ठा दिखाई थी। इसके दो दिन बाद आईएस की तरफ से यह वीडियो जारी किया था।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो