scriptश्रीलंका: गोतबाया की जीत के साथ सत्ता परिवर्तन के संकेत, महिंदा राजपक्षे ने पीएम विक्रमसिंघे का मांगा इस्तीफा | Sri Lanka: Ex President Mahinda Rajapaksa demands resignation of PM Wickramasinghe | Patrika News

श्रीलंका: गोतबाया की जीत के साथ सत्ता परिवर्तन के संकेत, महिंदा राजपक्षे ने पीएम विक्रमसिंघे का मांगा इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2019 04:43:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

राष्ट्रपति चुनाव में गोतबाया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सजीथ प्रेमदासा को हराया
महिंदा राजपक्षे ने कहा देश में राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल एक ही पार्टी से हो तो विकास अच्छे से होगा

mahinda_rajapaksha.jpeg

कोलंबो। पड़ोसी देश श्रीलंका ( Sri Lanka ) में राष्ट्रपति चुनाव ( President election ) में विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे ( Gotabaya Rajapaksa ) की जीत के साथ ही सियासी समीकरण बदलने के संकेत मिलने लगे हैं।

दरअसल, अब श्रीलंका में मध्यावधि चुनाव की मांग जोर पकड़ने लगी है और इस बीच पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ( Mahinda Rajapaksa ) ने अपने छोटे भाई गोतबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ( Ranil Wickramasinghe ) से इस्तीफा मांगा है।

Sri Lanka President Election: चीन के करीबी गोतबाया राजपक्षे की जीत भारत-श्रीलंका संबंध के लिए कितना अहम

महिंद्रा राजपक्षे ने कहा कि राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल के एक ही दल से होने पर देश का विकास बहुत तेजी के साथ होगा। संसद में विपक्ष के नेता 74 वर्षीय महिंद्रा राजपक्षे ने मीडिया से बात करते हुए ये बातें कही है।

‘बैलेट बॉक्स के जरिए जनता ने दिया जवाब’

अपने जन्मदिन के मौके पर आयोजित एक धार्मिक समारोह में भाग लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए राजपक्षे ने कहा कि देश में ऐसी सरकार होना ज्यादा अच्छा है जिसमें राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल एक ही दल से आते हों।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राजपक्षे आम चुनाव जल्द से जल्द कराने के पक्ष में हैं। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव होने से पहले ही मंत्रिमंडल के कई सदस्य इस्तीफा दे चुके हैं। राजपक्षे ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में बैलेट बॉक्स के जरिए जनता ने जवाब दिया है और हमें इसका सम्मान करना चाहिए।

Sri Lanka President Election: गोतबाया राजपक्षे की एतिहासिक जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

गौरतलब है कि बीते शनिवार को श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दल एसएलपीपी के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे ने जीत हासिल की। गोतबाया ने सत्तारूढ़ न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) गठबंधन के सजीथ प्रेमदासा को हराया।

पीएम मोदी ने गोतबाया की जीत पर बधाई दी और कहा कि श्रीलंका-भारत मिलकर आगे काम करने को प्रतिबद्ध है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो