scriptभारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में गहराया खाद्य संकट, एक ब्रेड के लिए चुकानी पड़ रही इतनी कीमत | Sri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock | Patrika News

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में गहराया खाद्य संकट, एक ब्रेड के लिए चुकानी पड़ रही इतनी कीमत

Published: Mar 11, 2022 03:59:21 pm

चीन के कर्ज में डूबा श्रीलंका (Sri Lanka) कंगाल हो चुका है। श्रीलंका में लगातार महंगाई और भूखमरी बढ़ती जा रही है। खाद्य संकट भी गहराता जा रहा है। आलम यह है कि खाने की चीजें लेने के लिए लोगों को ज्यादा कीमत को चुकाना पड़ ही रही है साथ ही लंबी-लंबी कतारों में घंटों खड़ा होना पड़ रहा है।

Sri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock

Sri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock

श्रीलंका के लिए चीन से कर्ज लेना गले की फांस बनता जा रहा है। कर्ज में डूबे देश में अब खाद्य संकट भी गहराता जा रहा है। श्रीलंका की वर्तमान आर्थिक स्थिति इतनी विकट है कि उसके पास ईंधन की दो खेप के भुगतान के लिए पर्याप्त मात्रा में अमेरिकी डॉलर भी नहीं है। श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री उदय गम्मनपिला ने पिछले दिनों खुद माना कि सरकार की हालात बहुत खराब हो चुकी है। दरअसल श्रीलंका का खाद्य संकट (Sri Lanka Economic Crisis) इतना गहरा गया है कि वहां लोगों के लिए सोना खरीदने से ज्यादा मुश्किल दूध और ब्रेड खरीदना हो गया है।

श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार (Sri Lanka Foreign Exchange) लगभग खाली हो चुका है। चीन सहित कई देशों के कर्ज तले दबा श्रीलंका दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा की कमी की वजह से श्रीलंका भोजन, दवा और ईंधन सहित सभी जरूरी सामानों को विदेशों से आयात नहीं कर पा रहा है।
दरअसल ईंधन की कीमत चुकाने के लिए भी श्रीलंका के पास पैसा नहीं है। श्रीलंका ईंधन को लेकर पूरी तरह आयात पर ही निर्भर है। जनवरी में श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार 70 फीसदी से घटकर 2.36 अरब डॉलर रह गया।

यह भी पढ़ें – चीन का भारी कर्ज चुकाते-चुकाते कंगाल हुआ श्रीलंका!

686.jpg

लगानी पड़ रही लंबी कतार

देश के कई इलाकों में हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। कुछ शहरी क्षेत्रों में रसोई गैस की कमी के कारण ब्रेड की कीमतें दोगुनी होकर लगभग 150 श्रीलंकाई रुपये (0.75 डॉलर) हो गई हैं।

इसके अलावा दूध और अन्य जरूर सामानों की कमी होने के साथ ही इसकी खरीदारी के लिए लोगों को घंटो लंबी कतार में खड़े होकर अपनी बारी का के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

1 हजार से ज्यादा बेकरियों पर लगा ताला

कर्ज में डूबे श्रीलंका में रसोई गैस की भारी किल्लत चल रही है। ऐसे में देश में एक हजार से ज्यादा बेकरियों पर ताला लग गया है। हफ्ते की शुरुआत में एक इंडस्ट्री एसोसिएशन ने जानकारी दी कि देश में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण गैस नहीं मिल पा रहा है इस कारण बेकरियों को करना पड़ा।

इतना ही नहीं, श्रीलंका में ईंधन की कमी के चलते कई बिजली संयंत्र भी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में खास तौर गर्मी के मौसम में देश में हालात और खराब होने की उम्मीद जताई जा रही है।

लोगों को जरूरत के घंटों में बिजली की कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिजली दिन में सात घंटे से अधिक वक्त तक गायब रहने लगी है।



चीन से 5 अरब डॉलर का कर्ज

दरअसल श्रीलंका के इस हालात की मुख्य वजह विदेशी कर्ज है। खासकर चीन से लिया गया कर्ज जिम्मेदार है। चीन का श्रीलंका पर 5 अरब डॉलर से अधिक कर्ज है। पिछले साल उसने देश में वित्तीय संकट से उबरने के लिए चीन से और 1 अरब डॉलर का कर्ज लिया था।

यह भी पढ़ें – श्रीलंका में राम मंदिर के तर्ज पर बनेगा माता सीता का मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो