scriptSri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock | भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में गहराया खाद्य संकट, एक ब्रेड के लिए चुकानी पड़ रही इतनी कीमत | Patrika News

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में गहराया खाद्य संकट, एक ब्रेड के लिए चुकानी पड़ रही इतनी कीमत

चीन के कर्ज में डूबा श्रीलंका (Sri Lanka) कंगाल हो चुका है। श्रीलंका में लगातार महंगाई और भूखमरी बढ़ती जा रही है। खाद्य संकट भी गहराता जा रहा है। आलम यह है कि खाने की चीजें लेने के लिए लोगों को ज्यादा कीमत को चुकाना पड़ ही रही है साथ ही लंबी-लंबी कतारों में घंटों खड़ा होना पड़ रहा है।

नई दिल्ली

Published: March 11, 2022 03:59:21 pm

श्रीलंका के लिए चीन से कर्ज लेना गले की फांस बनता जा रहा है। कर्ज में डूबे देश में अब खाद्य संकट भी गहराता जा रहा है। श्रीलंका की वर्तमान आर्थिक स्थिति इतनी विकट है कि उसके पास ईंधन की दो खेप के भुगतान के लिए पर्याप्त मात्रा में अमेरिकी डॉलर भी नहीं है। श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री उदय गम्मनपिला ने पिछले दिनों खुद माना कि सरकार की हालात बहुत खराब हो चुकी है। दरअसल श्रीलंका का खाद्य संकट (Sri Lanka Economic Crisis) इतना गहरा गया है कि वहां लोगों के लिए सोना खरीदने से ज्यादा मुश्किल दूध और ब्रेड खरीदना हो गया है।
Sri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock
Sri Lanka Food Crisis Milk and Bread Out Of Stock

श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार (Sri Lanka Foreign Exchange) लगभग खाली हो चुका है। चीन सहित कई देशों के कर्ज तले दबा श्रीलंका दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा की कमी की वजह से श्रीलंका भोजन, दवा और ईंधन सहित सभी जरूरी सामानों को विदेशों से आयात नहीं कर पा रहा है।
दरअसल ईंधन की कीमत चुकाने के लिए भी श्रीलंका के पास पैसा नहीं है। श्रीलंका ईंधन को लेकर पूरी तरह आयात पर ही निर्भर है। जनवरी में श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार 70 फीसदी से घटकर 2.36 अरब डॉलर रह गया।

यह भी पढ़ें

चीन का भारी कर्ज चुकाते-चुकाते कंगाल हुआ श्रीलंका!

686.jpg
लगानी पड़ रही लंबी कतार

देश के कई इलाकों में हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। कुछ शहरी क्षेत्रों में रसोई गैस की कमी के कारण ब्रेड की कीमतें दोगुनी होकर लगभग 150 श्रीलंकाई रुपये (0.75 डॉलर) हो गई हैं।

इसके अलावा दूध और अन्य जरूर सामानों की कमी होने के साथ ही इसकी खरीदारी के लिए लोगों को घंटो लंबी कतार में खड़े होकर अपनी बारी का के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

1 हजार से ज्यादा बेकरियों पर लगा ताला

कर्ज में डूबे श्रीलंका में रसोई गैस की भारी किल्लत चल रही है। ऐसे में देश में एक हजार से ज्यादा बेकरियों पर ताला लग गया है। हफ्ते की शुरुआत में एक इंडस्ट्री एसोसिएशन ने जानकारी दी कि देश में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण गैस नहीं मिल पा रहा है इस कारण बेकरियों को करना पड़ा।

इतना ही नहीं, श्रीलंका में ईंधन की कमी के चलते कई बिजली संयंत्र भी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में खास तौर गर्मी के मौसम में देश में हालात और खराब होने की उम्मीद जताई जा रही है।

लोगों को जरूरत के घंटों में बिजली की कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिजली दिन में सात घंटे से अधिक वक्त तक गायब रहने लगी है।



चीन से 5 अरब डॉलर का कर्ज

दरअसल श्रीलंका के इस हालात की मुख्य वजह विदेशी कर्ज है। खासकर चीन से लिया गया कर्ज जिम्मेदार है। चीन का श्रीलंका पर 5 अरब डॉलर से अधिक कर्ज है। पिछले साल उसने देश में वित्तीय संकट से उबरने के लिए चीन से और 1 अरब डॉलर का कर्ज लिया था।

यह भी पढ़ें

श्रीलंका में राम मंदिर के तर्ज पर बनेगा माता सीता का मंदिर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे ExamWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.