scriptSri Lanka: कोरोना फैलने की अफवाह से जेल में भड़का दंगा, 8 कैदियों की मौत, 55 घायल | Sri Lanka: riot triggered by rumors of corona outbreak in jail, 8 prisoners killed and 55 injured | Patrika News

Sri Lanka: कोरोना फैलने की अफवाह से जेल में भड़का दंगा, 8 कैदियों की मौत, 55 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2020 06:56:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Coronavirus In Sri Lanka: श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में रविवार को कोरोना फैलने की अफवाह के कारण दंगा भड़क गया।
यह अफवाह कोलंबो की एक जेल में फैली, जिसके बाद दंगा भड़क गया और उसमें आठ कैदियों की मौत हो गई, जबकि 55 से अधिक लोग घायल हो गए।

corona_srilanka.jpg

Sri Lanka: riot triggered by rumors of corona outbreak in jail, 8 prisoners killed and 55 injured

कोलंबो। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें देखने-पढ़ने और सुनने को मिलता है। इसमें से तो कई बार भ्रामक और फर्जी खबरें ( Fake News ) होती है। इन्हीं भ्रामक और फेक न्यूज के कारण कई इलाकों में माहौल बिगड़ते हुए भी देखा गया है।

अब ऐसा ही एक मामला श्रीलंका में देखने को मिला है। श्रीलंका ( Sri Lanka ) की राजधानी कोलंबो में रविवार को कोरोना फैलने की अफवाह के कारण दंगा भड़क गया। दरअसल, यह अफवाह कोलंबो की एक जेल में फैली, जिसके बाद दंगा भड़क गया और उसमें आठ कैदियों की मौत हो गई, जबकि 55 से अधिक लोग घायल हो गए।

Data Story: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 94 लाख पार, अब तक 14 करोड़ हुए कोरोना टेस्ट

बताया जा रहा है कि जैसे ही ये खबर सामने आई कि यहां कोरोना वायरस फैल गया है, तो जेल का दरवाजा खोलकर कैदियों ने भागने का प्रयास किया, जिसके बाद जेल प्रशासन ने नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया और फिर दंगा भड़क गया।
पुलिस प्रवक्ता अजित रोहाना ने बताया कि राजधानी कोलंबो के उत्तर में लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित महारा जेल में कैदियों ने कोरोना फैलने की अफवाह को लेकर अशांति पैदा कर दी, जिसके बाद जेल अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xshzx

जेलों में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

बता दें कि यह घटना ऐसे समय में घटी है जब श्रीलंका की कई जेलों में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है और हाल कि दिनों में कई जेलों में कैदियों ने इसको लेकर प्रदर्शन भी किया है। अजित रोहाना ने कहा कि घटना की शुरुआत कैदियों के एक समूह द्वारा दरवाजा खोलने और भागने का प्रयास किए जाने के बाद शुरू हुई, जिसके बाद अधिकारियों को बल प्रयोग करना पड़ा।

उन्होंने बताया कि इस घटना में दो जेलर समेत कम से कम 37 लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को पास के रगामा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। जेल अधिकारियों ने बताया कि दंगाइयों ने रसोई और जेल के एक रिकॉर्ड रूम में आग लगा दी। इतना ही नहीं, जेलर को बंधक बनाने का प्रयास भी किया।

Patrika Explainer: भारत में कैसे होगा कोरोना का टीकाकरण, जानें किसको पहले और निशुल्क दी जाएगी वैक्सीन?

रोहाना ने बताया कि महारा जेल में 175 कैदियों की कोरोना जांच में संक्रमण का पता चला है। इसके अलावा जेलों से जुड़े एक हजार से अधिक लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

मालूम हो कि श्रीलंका की 10 हजार की क्षमता वाले जेलों में 26 हजार से अधिक कैदियों को रखा गया है। श्रीलंका में अब तक 22,988 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 109 लोगों की मौत हुई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xsc2c
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो