scriptभारत के दौरे से पहले श्रीलंका के पीएम ने दी सौगात, चीना कंपनी के साथ डील करने का फैसला बदला, भारतीय कंपनी से मिलाया हाथ | Sri Lanka's PM changed the decision to deal with china | Patrika News

भारत के दौरे से पहले श्रीलंका के पीएम ने दी सौगात, चीना कंपनी के साथ डील करने का फैसला बदला, भारतीय कंपनी से मिलाया हाथ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2018 04:49:25 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

श्रीलंका ने 22 अरब रुपये से अधिक की हाउजिंग डील चीनी कंपनी को देने का फैसला बदल दिया है

modi

भारत के दौरे से पहले श्रीलंका के पीएम ने दी सौगात, चीना कंपनी के साथ डील करने का फैसला बदला, भारतीय कंपनी से मिलाया हाथ

कोलंबो। भारत दौरे से पहले श्रीलंका के पीएम ने भारत को खास तोहफा दिया है। उन्होंने चीन से की गई डील को रद्द कर भारत को देने का फैसला किया है। श्रीलंका ने 30 करोड़ डॉलर (22 अरब रुपये से अधिक) की हाउजिंग डील चीनी कंपनी को देने का फैसला बदल दिया है। श्रीलंका सरकार ने कहा है कि अब इस डील को भारतीय कंपनी की ज्वाइंट वेंचर पूरा करेगी। श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे शनिवार को भारत के दौरे पर होंगे। उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी।
कंक्रीट से इमरात बनाने की तैयारी की थी

चीन की सरकारी कंपनी चाइना रेलवे बीजिंग इंजिनियरिंग ग्रुप को लिमिटेड ने अप्रैल में श्रीलंका के जाफना में चार हजार घरों को बनाने का 30 करोड़ डॉलर का ठेका हासिल किया था। इस परियोजना में चीन के एग्जिम बैंक की तरफ से फंडिंग हो रही थी। हालांकि स्थानीय लोगों की तरफ से ईंट के घरों की मांग होने से परियोजना फंस गई। लोगों का कहना था कि उन्हें पारंपरिक रूप वाला ईंट का घर चाहिए। चीन की कंपनी ने कंक्रीट से इमरात बनाने की तैयारी की थी।
28 हजार घरों को बनाने का प्रस्ताव पास

बुधवार को श्रीलंका सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट ने 28 हजार घरों को बनाने 3580 करोड़ रुपये का नया प्रस्ताव पास कर दिया है। इसे भारतीय कंपनी एनडी एंटरप्राइजेज दो श्रीलंकाई कंपनियों के साथ मिलकर बनाएगी। उन्होंने बताया कि कुल 65 हजार घरों की जरूरत है,जिनमें से इतने घरों का प्रस्ताव पास हो गया है। प्रवक्ता ने बताया कि बाकी के घर बनाने का ठेका उस कंपनी को दिया जाएगा जो कम कीमत पर काम करने के लिए तैयार होगी।
26 साल के युद्ध के दौरान ध्वस्त घरों का पुनर्निर्माण

आलोचकों का कहना है कि श्रीलंका के दक्षिण में बड़ा बंदरगाह बनाने का चीन का प्रॉजेक्ट और इससे जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हो रहा खर्च देश के दो करोड़ से अधिक लोगों को भारी कर्जे में ले जा रहा है। तमिल टाइगर विद्रोहियों के साथ चले करीब 26 साल के युद्ध के दौरान ध्वस्त हुए घरों के पुनर्निर्माण के पहले चरण में भारतीय कंपनी उत्तरी श्रीलंका में इन घरों का निर्माण करेगा। इसके अलावा पलाली एयरपोर्ट और कंकेशंथुरई बंदरगाह के भी पुनर्निर्माण की योजना है। हाल के वर्षों में चीन ने श्रीलंका में बंदरगाह, पावर प्लांट्स और हाइवे बनाने के सारे मेगा प्रॉजेक्ट्स हासिल किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो