scriptश्रीलंकाः सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति सिरिसेना को बड़ा झटका, संसद भंग करने का फैसला किया खारिज | Sri Lanka Supreme Court overturns sacking of parliament | Patrika News

श्रीलंकाः सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति सिरिसेना को बड़ा झटका, संसद भंग करने का फैसला किया खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2018 07:00:25 pm

Submitted by:

mangal yadav

श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति के संसद बर्खास्त करने के फैसले पलट दिया है। कोर्ट ने यह फैसला बर्खास्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की तरफ से दाखिल याचिका पर दिया।

कोलंबोः श्रीलंका के सर्वोच्च न्यायालय ने संसद को भंग किए जाने के राष्ट्रपति के निर्णय पर सात दिसंबर तक मंगलवार को रोक लगा दी। न्यायालय के इस निर्णय से राजनीतिक दलों को राहत मिली है, जिन्होंने मैत्रीपाला सिरिसेना के निर्णय को रद्द करने का न्यायालय से आग्रह किया था। प्रधान न्यायाधीश नलिन परेरा की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की एक पीठ ने कई राजनीतिक दलों की तरफ से दायर याचिकाओं पर सोमवार और मंगलवार को सुनवाई की, जिनमें संसद भंग करने के सिरिसेना के निर्णय को चुनौती दी गई है। इस मामले में बहस के लिए चार, पांच और छह दिसंबर की तिथि तय की गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच 14 नवंबर को संसद की बैठक बुलाने की राजपत्र अधिसूचना बहाल रहेगी, जिसका अर्थ यह होता है कि संसद की बैठक बुधवार को बुलाई जा सकती है।

https://twitter.com/ANI/status/1062324940899340288?ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसे शुरू हुआ था विवाद
देश में राजनीतिक संकट तब शुरू हुआ, जब सिरिसेना ने शुक्रवार को संसद भंग कर दिया और पांच जनवरी को जल्द चुनाव कराने की घोषणा कर दी। इसके दो सप्ताह पहले उन्होंने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर दिया था और उनकी जगह पर महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। सिरिसेना ने उसके तत्काल बाद एक कार्यवाहक सरकार का गठन किया, जिसे विक्रमसिंघे की युनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने अवैध करार दिया। संसद का कार्यकाल अभी डेढ़ साल बाकी है, फिर भी राष्ट्रपति ने अचानक संसद को भंग कर दिया। सिरिसेना ने कहा है कि संसद भंग कर चुनाव कराने की घोषणा उन्होंने देश की सड़कों पर और संसद में हिंसा भड़कने से बचाने के लिए की।

इन दलों ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी याचिका
जिन दलों ने राष्ट्रपति के निर्णय को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है, उनमें यूएनपी, मुख्य विपक्ष तमिल नेशनल अलायंस, जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी), तमिल प्रोग्रेसिव अलायंस और आल सिलोन मक्कल कांग्रेस शामिल हैं। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद जेवीपी के सांसदों ने संसद अध्यक्ष कारू जयसूर्या से मुलाकात की और उनसे यथासंभव जल्द से जल्द संसद की बैठक बुलाने का आग्रह किया। विक्रमसिंघे ने अपने सांसदों से कहा कि वह किसी भी समय संसद में बहुमत साबित करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने उनसे यह भी कहा कि वे बुधवार को संसद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए तैयार रहें।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो