scriptफ्री में कोरोना वैक्सीन मिलने के बाद अब भारत से 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा श्रीलंका | Sri Lanka Will Buy 20 to 3 Million Corona Vaccine Covishield Doses From India After Getting Free Vaccine | Patrika News

फ्री में कोरोना वैक्सीन मिलने के बाद अब भारत से 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा श्रीलंका

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2021 07:02:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Sri Lanka Corona Vaccine: राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे के सलाहकार ललित वेरातुंगा ने बताया कि भारत द्वारा मुहैया कराई गई फ्री वैक्सीन गुरुवार को यहां पहुंच जाएगी।
इस फ्री वैक्सीन के अलावा श्रीलंका अगले दो दिनों के दौरान भारत से कोविशील्ड वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा।

covishield.jpg

Sri Lanka Will Buy 20 to 3 Million Corona Vaccine Covishield Doses From India After Getting Free Vaccine

कोलंबो। भारत ने पड़ोसी धर्म निभाते हुए 6 पड़ोसी देशों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) उपलब्ध कराया है, इसमें बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, भूटान, सेशल्स और मालदीव शामिल है। भारत ने इसके अलावा श्रीलंका को भी अनुदान स्वरूप वैक्सीन देने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे के सलाहकार ललित वेरातुंगा ने बताया कि भारत द्वारा मुहैया कराई गई फ्री वैक्सीन गुरुवार को यहां पहुंच जाएगी। इस फ्री वैक्सीन के अलावा श्रीलंका अगले दो दिनों के दौरान भारत से कोविशील्ड वैक्सीन ( Covishield Vaccine ) की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा।

रिपोर्ट में दावा: पाकिस्तान को भी कोरोना टीका देगा भारत, 92 देशों ने वैक्सीन खरीदने की जताई इच्छा

वेरातुंगा ने आगे कहा कि भारतीय कोविशील्ड वैक्सीन कल (गुरुवार) को आने वाली है और यह खेप राष्ट्रपति राजपक्षे द्वारा कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वीकार की जाएगी। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yxyu3

शुक्रवार को होगा टीकाकरण की शुरुआत

वेरातुंगा ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। देश में कुल 250,000 लोग प्राथमिकता की लिस्ट में शामिल हैं, जिनमें ज्यादातर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स, सुरक्षा बलों और पुलिसकर्मी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत होगी। उससे पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीकेड पर ड्राई रन का आयोजन किया गया। वेरातुंगा के अनुसार, चीन से भी वैक्सीन की 300,000 डोज मुफ्त में मिलने वाला है। सरकार रूस से भी वैक्सीन के लिए अनुरोध करेगी। श्रीलंका में अब तक 60 हजार से अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या हो चुकी है, जबकि 288 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले साल मार्च में श्रीलंका में कोरोना का पहला केस सामने आया था।

कोरोना वैक्सीन के लिए मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत का जताया आभार, एक लाख डोज लेने वाला पहला देश बना

गौैरतलब है कि भारत में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से पिछले कुछ दिनों के अंदर भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, मॉरीशस और सेशेल्स को अनुदान सहायता के तहत स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को उपलब्ध कराया है। इसके अलावा सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को सहित कई देशों को वैक्सीन की व्यावसायिक आपूर्ति भी कर रहा है। भारत ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yxyp8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो