scriptहांगकांग: पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई तेज, प्रदर्शनकारी छात्रों ने पुलिस का रास्ता रोका | Student Stopped Police To Enter into University in Hong Kong | Patrika News

हांगकांग: पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई तेज, प्रदर्शनकारी छात्रों ने पुलिस का रास्ता रोका

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2019 02:58:01 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

दंगा नियंत्रण कार्रवाई के तहत छात्रों पर रबर की गोलियां दागी गईं
प्रवेश द्वार पर आग लगाकर छात्रों ने पुलिस को परिसर में आने से रोक दिया

hongkong-protest.jpeg
बीजिंग। हांगकांग विश्वविद्यालय में पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच सोमवार को भारी टकराहट देखने को मिली। यहां पर गतिरोध दूर करने के लिए दंगा नियंत्रण कार्रवाई के तहत छात्रों पर रबर की गोलियां दागी गईं। ये गोलियां विश्वव़िद्यालय परिसर पर कब्जा जमाए छात्रों पर चलाई गईं। इस दौरान प्रवेश द्वार पर आग लगाकर छात्रों ने पुलिस को परिसर में आने से रोक दिया।
गौरतलब है कि हांगकांग के हालात बदतर होते जा रहे हैं। चीनी नियंत्रण वाले इस स्वायत्त क्षेत्र की स्थानीय सरकार को तगड़ा झटका लगा है। इस बीच प्रदर्शनकारियों द्वारा तीर से एक पुलिस अधिकारी को घायल करने के बाद पुलिस वैन को भी आग लगा दी गई।
गौरतलब है कि छात्रों का एक बड़ा समूह यूनिवर्सिटी परिसर के भीतर दीवार बना रहा है। वहीं पुलिस उनसे कब्जा छुड़ाने की कोशिश कर रही है। हांगकांग पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी के प्रवेश द्वार पर सोमवार तड़के आगजनी से पूर्व कई धमाके सुने गए।
पुलिस को अंदर घुसने से रोकने के लिए प्रदर्शनकारियों की इस कार्रवाई के बाद झड़पें और तेज हो गईं। इससे यह भी स्पष्ट हो गया कि परिसर के भीतर छात्र प्रदर्शनकारी बड़ी तैयारी में बैठे हैं।
चीन ने दी सीधे दखल की धमकी

पिछले छह माह से हांगकांग में जारी प्रदर्शनों के दौरान छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा घातक हथियारों के इस्तेमाल पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन ने धमकी दी कि इस आंदोलन को अब ज्यादा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उसने संकेत दिए हैं कि बीजिंग इस हिंसा को खत्म करने के लिए स्वायत्तशासी क्षेत्र पर सीधे दखल भी कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो