ईरान के चाबहार में आत्मघाती हमला, तीन की मौत, 20 घायल

ईरान के चाबहार में आत्मघाती हमला, तीन की मौत, 20 घायल

Mohit Saxena | Publish: Dec, 07 2018 09:02:56 AM (IST) एशिया

ईरान का चाबहार शहर पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ है, धमाका पुलिस मुख्यालय के पास हुआ है

तेहरान। ईरान के चाबहार शहर में गुरुवार को एक बम धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि चाबहार में भारत और ईरान मिलकर बंदरगाह का निर्माण कर रहे हैं। इस लिहाज से भारत के लिए ये शहर काफी अहम है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,ये धमाका चाबहार पुलिस मुख्यालय के पास हुआ है। धमाका एक कार में हुआ था। इसे आत्मघाती हमला बताया जा रहा है। इस हमले में तीन लोगों की मौत के अलावा लगभग 20 लोग घायल भी हुए हैं। ईरान का चाबहार शहर पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ है। इसका कुछ इलाका बलूचिस्तान से भी सटा हुआ है।

क्या है चाबहार योजना

गौरतलब है कि चाबहार बंदरगाह योजना को भारत, ईरान के साथ मिलकर प्रगति कर रहा है। इसके बनने के बाद ईरान से सामान लाने के लिए पाकिस्तान से होकर नहीं आना पड़ेगा। बंदरगाह से अफगानिस्तान को फायदा होगा। 2003 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे लेकिन कुछ कारणों से यह योजना उस समय परवान नहीं चढ़ पाई।हाल ही में अमरीका के द्वारा ईरान पर काफी प्रतिबंध लगाए गए हैं, इसके बाद भारत की इस परियोजना पर संकट मंडरा रहा था। हालांकि,अमरीका ने भारत को इन प्रतिबंधों से छूट दे दी थी।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned