scriptकिंग अब्दुल्ला बने मलेशिया के नए सुल्तान, 31 जनवरी को ग्रहण करेंगे पद | sultan abdullah became new king of Malaysia | Patrika News

किंग अब्दुल्ला बने मलेशिया के नए सुल्तान, 31 जनवरी को ग्रहण करेंगे पद

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2019 10:28:43 am

सुल्तान अब्दुल्ला इबनी सुल्तान अहमद शाह मलेशिया के 16वें सुल्तान चुन लिए गए हैं

sultan abdullah

सुल्तान अब्दुल्ला बने मलेशिया के नए सुल्तान, 31 जनवरी को ग्रहण करेंगे पद

कुआलालंपुर। सुल्तान अब्दुल्ला इबनी सुल्तान अहमद शाह मलेशिया के 16वें सुल्तान चुन लिए गए हैं। वह 31 जनवरी को अपना पद संभालेंगे। समाचार एजेंसी की खबरों के मुताबिक शासक की मुहर के संरक्षक ने उनकी नियुक्ति की पुष्टि की है।इस फैसले के बाद जारी बयान के अनुसार सुल्तान अब्दुल्ला आधिकारिक रूप से 31 जनवरी को ‘यांग दि-पेरतुआ अगोंग’ के रूप में अपना पद भार ग्रहण करेंगे। मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र है। यहां हर पांच साल के बाद नए सुल्तान बनते हैं।

सुल्तान अब्दुल्ला बने राजा

सुल्तान अब्दुल्ला मलेशिया के नए शासक चुन लिए गए हैं। वह अपने पूर्ववर्ती राजा केलानतान राज्य के सुल्तान मुहम्मद पंचम की जगह लेंगे। अब्दुल्ला अपने पिता अहमद शाह के उत्तराधिकारी के रूप में पहंग राज्य के सुल्तान बने हैं। बता दें कि उनके उनके पिता ने स्वास्थ्य खराब का हवाला देकर 11 जनवरी को त्यागपत्र दे दिया था। बताया जा रहा है कि अब्दुल्ला की खेलों में काफी रुचि है। वह आसियान फुटबॉल फेडरेशन (एएफएफ) के सदस्य और अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संस्था फीफा की परिषद के सदस्य भी रहे हैं। वह लम्बे समय तक फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ मलेशिया के अध्यक्ष थे।

पूर्व सुल्तान की शादी पर गहराया विवाद

आपको बता दें कि सुल्तान पंचम ने रअपना पद छोड़कर अपनी शादी की अटकलों को और तेज कर दिया है। सुलतान पिछले दो महीने से मेडिकल लीव पर थे। इसी दौरान इन खबरों ने जोर पकड़ लिया था कि सुल्तान ने रूस की ब्यूटी क्वीन से गुपचुप शादी रचा ली है। रूसी मीडिया में अफवाह है कि 49 साल के सुल्तान ने 25 साल की पूर्व रूसी ब्यूटी क्वीन से शादी कर ली है। बताया जा रहा है कि दोनों ने मॉस्कों में शादी कर ली थी । सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कुछ तस्वीरें भी शेयर की गईं थीं लेकिन न तो सुल्तान की तरफ से और न ही उनके राजमहल की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो