scriptविदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद चीन की प्रतिक्रिया, बिना पाक का नाम लिए कहा आतंकवाद समर्थन हो बंद | sushma swaraj meets with her chineses and russina couterparts | Patrika News

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद चीन की प्रतिक्रिया, बिना पाक का नाम लिए कहा आतंकवाद समर्थन हो बंद

Published: Feb 27, 2019 05:51:56 pm

Submitted by:

Shweta Singh

चीन में 3 देशों के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक
स्वराज ने कहा भारत की आंतकवाद को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति
सैद्धांतिक रूप से आतंकवाद खत्म किए जाने की जरुरत: चीन

sushma swaraj meets with her chineses and russina couterparts

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद चीन की प्रतिक्रिया, बिना पाक का नाम लिए कहा आतंकवाद समर्थन हो बंद

बीजिंग। भारतीय वायुसेना की पीओके में की गई एयर स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के दौरे पर निकली है। विदेश मंत्री ने यहां चीन के विदेश मंत्री वांग ली के साथ-साथ रूसी विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। बुधवार को वुजेन में विदेश मंत्री ने इस मुलाकात के दौरान पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की आंतकवाद को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति है।

चीन में 3 देशों के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक

वहीं, चीन ने भारत और पाकिस्तान की समकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों को संयम बरतने की हिदायत दी। चीन ने दोनों ही देशों से अपील की है वे सीमा पर बढ़ी तनाव को लेकर बातचीत से हल निकाले। आपको बता दें कि चीन में बुधवार को 3 देशों के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक हुई। इसके बाद चीन ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना ही उसे आंतकवाद पर कार्रवाई करने को कहा। चीन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सैद्धांतिक रूप से आतंकवाद खत्म किए जाने की जरुरत है। इस बैठक में भी तीनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि आंतक समर्थन करने वाले देशों को ऐसी गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने की जरूरत है।

चीन की भारत-पाक को नसीहत

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने अपने बयान में कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान संयम बरतेंगे। दोनों देश बातचीत को बढ़ावा देने वाले कदम उठाकर दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थितरता के लिए प्रयास करेंगे।’ आपको बता दें कि इस तनाव की स्थिति में चीन का दौरा करने गईं स्वराज ने चीनी विदेश मंत्री के सामने कहा, ‘मेरा चीन का दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर में एक बड़ा आतंकी हमले के बाद दुख और गुस्से का माहौल बना हुआ है।

चीन को बताया क्यों हुई एयर स्ट्राइक

भारतीय वायु सेना की मंगलवार को की गई कार्रवाई पर सफाई देते हुए सुषमा ने कहा कि इस आतंकी हमले को पाकिस्तान से चलने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था। भारत ने इसका ही जवाब दिया है। सुषमा ने चीन को बताया कि पाक ने जैश के खिलाफ कोई कड़ा कदम नहीं उठाया, इसके परिणास्वरूप भारत को ये कार्रवाई करनी पड़ी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो