पाकिस्तान: Coronavirus के नए मामलों में 429 तबलीगी संक्रमित, पंजाब में सबसे अधिक मामले

Highlights

  • मार्च में रायविंड में हुए इस कार्यक्रम में 80 हज़ार से जयादा लोग शामिल हुए थे।
  • पाक की राजधानी इस्लामाबाद से भी तबलीगी से जुड़े नौ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

By: Mohit Saxena

Updated: 18 Apr 2020, 02:12 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) मुसीबत बनता जा रहा है। यहां के पंजाब (Punjab) प्रांत के रायविंड शहर में जमात के कार्यक्रम के बाद देश भर फैले इसके सदस्यों में कोरोना संक्रमित पाए जाने का सिलसिला जारी है। अब सिंध प्रांत में तबलीगी जमात संगठन के 429 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके अलावा पाकिस्तान में तबलीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की भी कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रायविंड शहर में तबलीगी जमात का कार्यक्रम मार्च में हुआ था। इसके बाद से देश भर में इसके सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने का सिलसिला जारी है। इसके आलावा पाकिस्तान में तबलीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की भी कोरोना वायरस से मौत हो गई। पाक की राजधानी इस्लामाबाद से भी तबलीगी से जुड़े नौ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

सिंध के सीएम सैयद मुराद अली शाह ने शुक्रवार को बताया कि पंजाब प्रांत के रायविंड में तबलीगी जमात के वार्षिक समारोह में हिस्सा लेने वाले 429 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए सभी संक्रमितों को क्वारंटाइन किया गया है। मुराद ने बताया कि इसके साथ तबलीगी से जुड़े अन्य सदस्यों की भी खोज जारी है। मार्च में रायविंड में हुए इस कार्यक्रम में 80 हज़ार से जयादा लोग शामिल हुए थे। उन्हें पाकिस्तान के हर प्रांत में खोजने का प्रयास किया जा रहा है।

मौलाना सुहैब रूमी की मौत

पाकिस्तान में तबलीगी के मशहूर मौलाना और फैसलाबाद में तबलीगी जमात के प्रमुख 69 वर्षीय मौलाना सुहैब रूमी की कोरोना वायरस से संक्रमित होकर गुरूवार को मौत हो गई। फैसलाबाद के उपायुक्त मोहम्मद अली ने कहा कि मौलाना बीते महीने लाहौर के रायविंड में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होनें बताया कि फैसलाबाद से कुछ 150 किलोमीटर दूर एक पृथक केन्द्र में उन्हें रखा गया है।

पंजाब में तबलीगी के 1100 सदस्य संक्रमित

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, प्रांत में तबलीगी जमात के 1,100 से अधिक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित है। लाहौर मुख्यालय में बीते महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों का पता लगाकर, उन्हें पृथक केन्द्रों में रखा जा रहा है। यह कार्यक्रम मार्च में हुआ था। पाकिस्तान अधिकारियों ने इस पांच दिवसीय कार्यक्रम को रद्द करने की अपील भी की थी, जिसमें कई देशों के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned