scriptTiwan की संसद में जमकर हुआ बवाल, मारपीट के दौरान कई सांसद घायल | Taiwan Parliament Glass Broken Many Politicians Injured | Patrika News

Tiwan की संसद में जमकर हुआ बवाल, मारपीट के दौरान कई सांसद घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2020 04:08:27 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

विपक्षी कोउमितांग पार्टी के सदस्‍य सत्‍तारूढ़ डेमोक्रैट‍िक प्रोग्रेसिव पार्टी (Democratic Progressive Alliance) से भिड़ गए, दोनों दलों में जमकर मारपीट हुई।
कोउमितांग पार्टी (Kamautang party) के एक सांसद मारपीट के दौरान बुरी तरह से घायल हो गए, उन्हें इमारत के टूटे शीशे गए

tipei parliament

ताइवान की संसद में जमकर हुआ हंगामा।

ताइपे। ताइवान (Tiwan) की संसद में नामांकन को लेकर जमकर मारपीट देखने को मिली। इस दौरान एक सांसद भी घायल हुआ और बिल्डिंग के शीशे टूट गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी कोउमितांग पार्टी के सदस्‍य सत्‍तारूढ़ डेमोक्रैट‍िक प्रोग्रेसिव पार्टी (Demorcratic Progressive Party) से भिड़ गए। उन्‍होंने नामांकन करने जा रही चेन चू को संसद के मुख्‍य चेंबर में घुसने से रोक दिया। इसके बाद दोनों दलों के समर्थकों में जमकर मारपीट हुई।
सांसद मारपीट के दौरान बुरी तरह से घायल हो गए

कोउमितांग पार्टी के एक सांसद मारपीट के दौरान बुरी तरह से घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इमारत के शीशे टूट गए। एक शीशा उनके हाथों में लग गया। ये हादसा बड़ा हो सकता था,अगर सभी ने सावधानी नहीं दिखाई होती। इस मारपीट में दोनों ही पक्षों से कई सांसद बुरी तरह से घायल हुए हैं। इससे पहले भी ताइवान की संसद में मारपीट के मामले सामने आते रहे हैं। अक्‍सर यहां पर सांसद भिड़ते रहे हैं।
चेन चू को कंट्रोल युआन का अध्‍यक्ष चुना गया है

करीब 4 साल पहले सरकार की सुधार नीतियों और पेंशन में कटौती के विरोध में संसद में जमकर मारपीट हुई। चेन चू को कंट्रोल युआन का अध्‍यक्ष चुना गया है। एजेंसी काम सरकार की अन्‍य शाखाओं की निगरानी करना है। केएमटी ने इस नियुक्ति का विरोध किया था। इसे सत्‍तारूढ़ पार्टी के बहुमत वाले संसद से स्‍वीकृत कराना जरूरी होता है।
24 डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के करीबी हैं

केएमटी के अनुसार कंट्रोल युआन के 27 नामांकित‍ सदस्‍यों में से 24 डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के करीबी हैं। उनका कहना है कि वे भ्रष्‍ट लोगों की इस सूची का विरोध करते हैं। हम लिस्‍ट को वापस लेने की मांग करते हैं। गौरतलब है कि जब केएमटी की ताइवान पर तानाशाही थी, तब चेन को 6 साल के लिए जेल भेज दिया गया था।
2017 में ताइवान की संसद में भयंकर मारपीट का नाजारा देखने को मिला

इससे पहले जुलाई 2017 में ताइवान की संसद में भयंकर मारपीट का नाजारा देखने को मिला था। संसद भवन में पक्ष और विपक्ष के सांसद एक-दूसरे से भिड़ गए। इतना ही नहीं इस दौरान संसद की महिला सदस्य भी एक-दूसरे से उलझ गईं। दोनों ओर के नेताओं ने एक-दूसरे पर कुर्सियां फेंकना शुरू कर दिया। संसद का नजारा किसी दंगल में बदल गया। प्लेकार्ड और पर्चियों से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन में मारपीट और लात-घूसों की बारिश शुरू होने लगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो