scriptचीन को मिलेगा माकूल जवाब, जिनपिंग की धमकी के जवाब में ताइवान ने शुरू किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास | Taiwan to conduct biggest military exercise to counter china | Patrika News

चीन को मिलेगा माकूल जवाब, जिनपिंग की धमकी के जवाब में ताइवान ने शुरू किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2019 12:37:06 pm

ताइवान ने इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास की घोषणा की है

war exercise

चीन को मिलेगा माकूल जवाब, जिनपिंग की धमकी के जवाब में ताइवान ने शुरू किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

ताइपे। चीन की धमकी का जवाब देने के लिए ताइवान की सेना ने अब तक का अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। ताइवान ने इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि ताइवान की सेना पहले भी नियमित रूप से सैन्य अभ्यास करती रही है, लेकिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हाल में दी गई धमकी के बाद ताइवान ने इस साल चीनी आक्रमण के खतरे को देखते हुए विशेष सैन्य अभ्यास की योजना बनाई है।

ब्रह्मोस को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई नई मिसाइल, पाकिस्तान को भी मिलेगी तकनीक

चीन को मिलेगा जवाब

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के प्लानिंग डिवीजन के प्रमुख मेजर जनरल येह कुओ-हुई ने बुधवार को यह जानकारी दी। आपको बता दें कि 1949 के दौरान गृह युद्ध में चीन से अलग होकर ताइवान अलग देश बना था। उसके बाद भी चीन इस स्वायत्त द्वीप पर अपना दावा करता है। चीन अब भी इस द्वीप पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है। चीन का मानना है कि भविष्य में ताइवान उसका हिस्सा बन जाएगा। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह चीन और ताइवान के बीच इस मुद्दे को लेकर काफी बयानबाजी हुई थी और दोनों देशों के प्रमुखों ने ‘एक दूसरे को देख लेने’ तक की धमकी दी थी। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तो यहाँ तक कहा कि जरूरत पड़ने पर ताइवान में सेना का इस्तेमाल किया जा सकता है। उसके बाद ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने जिनपिंग के दोनों देशों के एकीकरण के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया था। इस बारे में ताइवान का कहना है कि चीन को अब उसकी मौजूदगी स्वीकार कर लेनी चाहिए और और स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दे देनी चाहिए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो