scriptTaiwan Presidential Election: राष्ट्रपति साई इन-वेंग ने भारी बहुमत से दर्ज की जीत, दूसरी बार सत्ता में हुईं काबिज | Taiwan: Voting for presidential election 2020 | Patrika News

Taiwan Presidential Election: राष्ट्रपति साई इन-वेंग ने भारी बहुमत से दर्ज की जीत, दूसरी बार सत्ता में हुईं काबिज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2020 12:19:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ताइवान ( Taiwan Election 2020 ) में 19.3 मिलियन (एक करोड़, 90 लाख, 30 हजार) योग्य मतदाता हैं
ताइवान में 20 वर्ष की आयु से नागरिक मतदान करने के लिए पात्र हो जाते हैं

Taiwan President Tsai Ing-wen

Taiwan President Tsai Ing-wen (file Photo)

ताइपे। चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित ताइवान में शनिवार को राष्ट्रपति और संसद सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया। भारी संख्या में लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति साई इंग वेन ( Taiwan President Tsai Ing-wen ) ने जबरदस्त जीत हासिल की है। साईं की जीत के साथ ही मतदाताओं ने एक बार फिर से स्वशासित द्वीप को अलग-थलग करने के चीन के अभियान को सिरे से खारिज कर दिया है।

ताइवान की राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान, चीन से द्वीप की लोकत़ांत्रिक गतिविधियों को खतरा

ताइवान ( Taiwan ) की जनता ने अपनी प्रथम महिला नेता साई को दूसरी बार राष्ट्रपति चुना है। साई ने अपनी जीत की घोषणा करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘ताइवान दुनिया को दिखा रहा है कि हम जीवन के अपने लोकतांत्रिक तरीके का कितना आनंद उठाते हैं और हम अपने देश को कितना पसंद करते हैं।’
आपको बता दें कि साई चीन सरकार के नीतियों के खिलाफ लगातार लड़ रही हैं और ताइवान को एक स्वतंत्र देश मानती हैं, जबकि चीन ताइवान पर बार-बार अपना अधिकार बताता है।

बता दें कि मतदान के लिए सुबह आठ बजे से ही शुरू हुई थी, जो कि शाम चार बजे तक चली। मतदान खत्म होने के करीब चार घंटे बाद नतीजे घोषित किए गए।

राष्ट्रपति साई इंग-वेन की दूसरी बार सत्ता में वापसी

आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में कई प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। इसमें राष्ट्रपति साई इंग-वेन को उम्मीद थी वे दूसरी बार सत्ता में वापसी करेंगे और ऐसा ही हुआ। जबकि पूर्व राष्ट्रपति विलियम लाई भी साई के प्रतिद्वंदी के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे थे।

लाई ने एक समय खुद को ताइवान का स्वतंत्र कार्यकर्ता घोषित किया था। मतदाताओं को रिझाने के लिए साई इंग-वेन ने अपने चुनावी प्रचार अभियान के दौरान खुद को लोकतंत्र के समर्थक के तौर पर पेश किया था।

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला पहला देश बना ताइवान, संसद ने पास किया कानून

2 करोड़ मतदाता किया नए राष्ट्रपति के भाग्य का फैसला

बता दें कि ताइवान में नए राष्ट्रपति के भाग्य का फैसला देश के करीब 2 करोड़ मतदाताओं ने किया। ताइवान के केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, देश में 19.3 मिलियन (एक करोड़, 90 लाख, 30 हजार) योग्य मतदाता हैं।

ताइवान में 20 वर्ष की आयु से नागरिक मतदान करने के लिए पात्र हो जाते हैं। गौरतलब है कि चीन हमेशा से यह दावा करता रहा है कि ताइवान उसका अभिन्न हिस्सा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो