scriptपाकिस्तान से सटी चौकी पर कब्जे के बाद तालिबानियों को मिला खजाना, हाथ लगे 3 अरब रुपये | taliban get three billion rupees at check posts of afghanistan | Patrika News

पाकिस्तान से सटी चौकी पर कब्जे के बाद तालिबानियों को मिला खजाना, हाथ लगे 3 अरब रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2021 08:46:31 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

पाकिस्तान से सटी एक चौकी पर कब्जा करने जब तालिबान के आतंकी पहुंचे तो उनकी किस्मत खुल गई। घटना कंधार जिले के बोल्डाक में पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर बनी चेक पोस्ट की है।

pakistani rupee from afghanistan check post

pakistani rupee from afghanistan check post

कंधार। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की पकड़ मजबूत होती जा रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की 85 प्रतिशत जमीन पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया है। कई अहम सेना की चौकियों पर आतंकी संगठन ने अपना ढेरा जमा लिया है। इस दौरान एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। पाकिस्तान से सटी एक चौकी पर कब्जा करने जब तालिबान के आतंकी पहुंचे तो उनकी किस्मत खुल गई।

ये भी पढ़ें: महिलाएं पुरुषों के साथ न जाएं बाजार, पुरुषों दाढ़ी रखना जरूरी, जानिए किस देश ने जारी किए ऐसे फरमान

चेक पोस्ट को छोड़कर भाग गई सेना

यहां उन्हें तीन अरब पाकिस्तानी रुपये (300 करोड़ रुपये) मिले। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। घटना कंधार जिले के बोल्डाक में पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर बनी चेक पोस्ट की है। रिपोर्ट के अनुसार तालिबानियों को अपनी तरफ आता देख अफगानिस्तान की सेना चेक पोस्ट को छोड़कर भाग गई।

रणनीतिक तौर पर काफी अहम है चौकी

चौकी पर कब्जे के बाद तालिबानी लड़ाकों ने यहां पर लगे अफगानिस्तान के झंडे को हटाया और अपना ध्वज लहरा दिया। इस चौकी को रणनीतिक तौर पर काफी अहम माना गया है। यहां से अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा को आसानी से पार किया जा सकता है। इसे बोल्डाक-चमन-कंधार रोड भी कहा जाता है। अब इस पर तालिबान का कब्जा बताया जाता है।

ये भी पढ़ें: फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन भेजने के लिए तैयार अमरीका, भारत में आ रही कानूनी अड़चन

रिश्वत के तौर पर पेसे ले लेते थे

पाकिस्तान की सेना ने पुष्टि की है कि चौकी पर तालिबान काबिज हो चुका है। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने इस घटना पर बयान जारी कर कहा कि वे मामले पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि आतंकियों के हाथ जो पैसे लगे हैं, वे स्मगलर्स के हैं। इस रूट पर पकड़े गए कई स्मगलरों से अफगानिस्तान के सैनिक रिश्वत के तौर पर पेसे ले लेते थे और उन्हें छोड़ दिया करते थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो