scriptउत्तर कोरिया के बाद अब तालिबान अमरीका से बातचीत को तैयार | Taliban want talks amrica for Afghanistan issue | Patrika News

उत्तर कोरिया के बाद अब तालिबान अमरीका से बातचीत को तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2018 05:44:48 pm

Submitted by:

mangal yadav

किम जोंग के बाद अब तालिबान सरगना मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा ने अमरीका को बातचीत करने का ऑफर दिया है।

file pic

उत्तर कोरिया के अब तालिबान अमरीका से बातचीत को तैयार

काबुलः दुनिया को एक और बड़ी खबर जल्द सुनने को मिल सकती है। अमरीका के सबसे बड़े दुश्मन उत्तर कोरिया के शासक की ट्रंप से मुलाकात के बाद अब तालिबान ने बातचीत का प्रस्ताव दिया है। तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा ने अफगानिस्तान में चल रहे संघर्ष को खत्म करने के लिए अमरीका के साथ सीधी बातचीत का प्रस्ताव दिया है। अखुंदजादा ने ईद से पहले एक संदेश में कहा, “अगर अमरीकी अधिकारी वास्तव में अफगानिस्तान संकट के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास करते हैं तो उन्हें सीधी बातचीत के मेज पर आना चाहिए, ताकि इस त्रासदी (हमले) को बातचीत से हल किया जा सके। इस त्रासदी से मुख्य तौर पर अमरीकी और अफगान लोगों को नुकसान पहुंच रहा है।”

अमरीका को दिया ऑफर
अखुंदजादा ने कहा, “हमने इस उद्देश्य के लिए आपसी समझ और बातचीत के दरवाजे खुले रखे हैं और इस संबंध में विशेष गतिविधि के लिए इस्लामी अमीरात का राजनीतिक कार्यालय नियुक्त कर रखा है।” यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है, जब अफगानों के नेतृत्व में सुलह के लिए बातचीत शुरू करने के प्रयास जारी हैं। हालांकि, तालिबान अब तक अफगान की अगुवाई वाली बातचीत के किसी भी रूप में भाग लेने से इनकार करता रहा है।

ये भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में शिक्षा विभाग की इमारत पर आतंकी हमला, 15 सैनिकों की मौत
तालिबान ने अमरीका के सामने रखी ये शर्त
स्थानीय मीडिया के अनुसार, तालिबान का सर्वोच्च नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा ने कहा कि अमरीकी अधिकारियों की तरफ से सबसे बड़ी गलती यह है कि वे हर समस्या के साथ अड़ियल रवैया अपनाते हैं, लेकिन सेना हर मामले में परिणाम नहीं दे सकती।” उसने कहा कि, “इन सभी आपदाओं से खुद को बचाने का एकमात्र रास्ता यही है कि सभी अमरीकी और यहां काबिज अन्य सेनाएं हमारे देश को छोड़ दें, ताकि यहां एक स्वतंत्र, इस्लामिक, शुद्ध अफगानी सरकार की जड़ें मजबूत हों।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो