scriptउत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य वार्ता, रिश्ते सुधारने को लेकर हुई चर्चा | Talks on improving relations between North and South Korea | Patrika News

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य वार्ता, रिश्ते सुधारने को लेकर हुई चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 31, 2018 04:49:04 pm

Submitted by:

mangal yadav

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच आज उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता हुई जिसमें दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने पर चर्चा की गई।

meeting

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य वार्ता, रिश्ते सुधारने को लेकर हुई चर्चा

सियोल। उत्तर और दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को अप्रैल में ऐतिहासिक नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान सीमा पर तनाव कम करने और अन्य तय उपायों को लागू करने के लिए उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता का आयोजन किया। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच सुबह 10 बजे संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र (जेएसए) के पीस हाउस में बैठक हुई। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच 27 अप्रैल के शिखर सम्मेलन के बाद यह दूसरी उच्चस्तरीय सैन्य बैठक है।
दोनों देशों ने जताई शांति बहाली की उम्मीद
दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता कर रहे मेजर जनरल किम डो-ग्युन ने मंगलवार की बैठक से पहले कहा, “मुझे लगता है कि 27 अप्रैल की पनमुनजोम घोषणापत्र के जरिए हमने शांति के बीज पहले ही बो दिए हैं। गहमागहमी के दौर के बावजूद सार्थक वार्ता के बाद मुझे लगता है कि हम निश्चित रूप से सफल हो सकते हैं।” बता दें कि इससे पहले उत्तर और दक्षिण कोरिया के संबंध बेहद ही खराब थे। अंतरराष्ट्रीय दबाव में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की फिर उसके बाद अमरीकी राष्ट्रपति के साथ बैठक की। इन मुलाकातों के बाद अब दोनों देशों के रिश्ते तेजी से सुधर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः नहीं बाज आ रहा उत्तर कोरिया का तानाशाह, अमरीकी खुफिया एजेंसी का दावा- जारी है परमाणु निर्माण

कोरिया के विभाजन से लाखों लोग हुए थे अलग
दरअसल 1950-53 के युद्ध के दौरान कोरिया का विभाजन हुआ था। इसकी वजह से लाखों लोग अपने प्रियजनों से अलग हो गए थे। इस युद्ध के बाद कोरियाई सीमा पर दोनों देशों के लोगों के बीच किसी भी प्रकार की बातचीत और मुलाकात पर बैन लगा दिया गया था। अब दोनों देशों के रिश्ते सामान्य होने की वजह से उत्तर और दक्षिण कोरिया के लोग अपनों से मिल सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो