script‘पाकिस्तान संग बातचीत पठानकोट जांच की शर्त पर नहीं’ | Talks with Pakistan not on Pathankot attack investigation conditions : Gautam Bambawale | Patrika News

‘पाकिस्तान संग बातचीत पठानकोट जांच की शर्त पर नहीं’

Published: Feb 15, 2016 11:55:00 pm

बंबावाले ने कहा, मैं विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए कोई तिथि नहीं बता
सकता, लेकिन दोनों देशों के विदेश सचिव लगातार संपर्क में हैं

Gautam Bambawale

Gautam Bambawale

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत पंजाब के पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हुए हमले की जांच की शर्त पर नहीं होनी है। भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत और पाकिस्तान निकट भविष्य में विदेश सचिव स्तर की बातचीत आयोजित करने के लिए संपर्क में हैं।

बंबावाले ने कहा, मैं विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए कोई तिथि नहीं बता सकता, लेकिन दोनों देशों के विदेश सचिव लगातार संपर्क में हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पेरिस में हुई मुलाकात के साथ ही दोनों देशों के बीच जमी बर्फ पिघली थी और उसके बाद उच्चस्तर पर कई संपर्क हुए। उसके बाद मोदी ने अफगानिस्तान से लौटते समय अचानक लाहौर उतरे और शरीफ से मुलाकात की। इन सारी कवायदों के बाद दोनों देश कई वर्षों के अवरोध के बाद द्विपक्षीय संवाद बहाल करने पर दिसंबर में सहमत हुए।

संवाद बहाली को व्यापक द्विपक्षीय संवाद नाम दिया गया और इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों देशों के विदेश सचिव प्रक्रिया की समयसारिणी और तरीके तय करने के लिए 15 जनवरी को मुलाकात करेंगे। लेकिन इसके पहले ही दो जनवरी को पठानकोट वायुसेना अड्डे पर आतंकी हमला हो गया, जिसमें सात भारतीय सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। हमले के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन, जैश-ए-मुहम्मद को जिम्मेदार ठहराया गया है। इस घटना के बाद विदेश सचिव स्तर की प्रस्तावित वार्ता स्थगित हो गई। और अब इस वार्ता को इस हमले की जांच से जोड़ कर देखा जाने लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो