script

वायु प्रदूषण के कारण तेहरान में स्कूल बंद

Published: Dec 20, 2015 09:43:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

तेहरान में शिक्षा विभाग ने राजधानी में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए रविवार और सोमवार के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा की

Tehran

Tehran

तेहरान। ईरान की राजधानी तेहरान में शिक्षा विभाग ने राजधानी में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए रविवार और सोमवार के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी। सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। तेहरान शिक्षा कार्यालय के महाप्रबंधक एस्फानिदार चाहरबंद ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण के अत्यधिक बढ़ जाने के बाद तेहरान की वायु प्रदूषण समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

चाहरबंद ने कहा कि समिति ने तेहरान में स्थित प्रदूषण फैलाने वाली कुछ फैक्ट्रियों को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है और नई कारों के तेहरान में प्रवेश पर रोक लगाने के लिए लाइसेंस जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है। पिछले कुछ दिनों से ईरान सरकार ने तेहरान में वायु प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए कई प्रयास किए, जिसमें शहर में यातायात संबंधित प्रतिबंध लगाए गए और पुरानी तथा अधिक ईंधन का खपत करने वाली कारों की जगह नई कारें लाने के लिए कानून भी पारित किए गए।

इसके अलावा ईरान सरकार ने राजधानी की ओर जनप्रवाह और उद्योग धंधों के प्रवाह को एक हद तक रोकने के लिए कई योजनाओं की घोषणा भी की है। हालांकि घोषित की गई योजनाएं अब तक लागू नहीं की जा सकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो