script

नाजी प्रतीक वाले कपड़े पहनने पर छिड़ा विवाद, महिला सिंगर ने मांगी माफी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2019 10:18:34 am

स्वस्तिक चिह्न वाला शर्ट पहनने पर सिंगर ने माफी मांगी है

Thai Singer

नाजी प्रतीक वाले कपड़े पहनने पर छिड़ा विवाद, महिला सिंगर ने मांगी माफी

बैंकाक। थाइलैंड के एक प्रसिद्ध संगीत समूह की प्रस्तुति के दौरान एक महिला सिंगर द्वारा नाजी जर्मनी के चिन्ह वाली टीशर्ट पहनने पर विवाद पैदा हो गया है। स्वस्तिक चिह्न वाला शर्ट पहनने पर सिंगर ने माफी मांगी है। बताया जा रहा है कि महिला संगीत समूह बीएनके 48 का यह कार्यक्रम ‘इंटरनेशनल होलोकॉस्ट रिमेंबररेंस डे’ के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में यहूदियों और अन्य मारे गए लोगों को याद किया जा रहा था।

क्या है मामला

थाईलैंड में महिला सिंगर द्वारा नाजी जर्मनी के चिन्ह वाली टीशर्ट पहनने पर विवाद पैदा हो गया है। बैंकॉक में इजराइल दूतावास के मिशन के उप प्रमुख ने इस घटना पर ‘सदमे और निराशा’ को व्यक्त किया। सिंगर ने बाद में अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए माफीनामे में अपनी अज्ञानता के लिए माफी मांगी। सिंगर ने इस मामले में पूरी जिम्मेदारी का दावा किया। थाईलैंड में इजराइली दूतावास ने ट्विटर पर कहा, ‘नाजियों के प्रतीक चिन्ह के साथ समूह की गायिका द्वारा प्रस्तुति देने से दुनियाभर में उन लाखों लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं।’ बाद में BNK48 ने किशोर गायिका से टेलीविजन रिहर्सल में हुई इस ‘गलती’ के लिए माफी मांगी। थाई मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है कि परफॉरमेंस के बाद कुछ लोगों ने सिंगर को स्टेज से नीचे खींचकर उसके कपड़े फाड़ने के कोशिश भी की।

सिंगर ने मांगी माफी

थाईलैंड के सबसे लोकप्रिय ऑल-गर्ल बैंड के एक सदस्य ने एक टेलीविजन रिहर्सल के दौरान नाजी जर्मनी के ध्वज को स्वस्तिक के साथ चित्रित करते हुए टीशर्ट पहनी थी। आपको बता दें कि हिटलर और उससे जुड़े तमाम प्रतीक चिन्ह थाईलैंड में काफी आम हैं। हालांकि सिंगर ने इसके लिए माफी जरूर मांग ली है लेकिन इस घटना के लिए राजनीतिक झुकाव के बजाय ऐतिहासिक समझ की कमी को दोषी ठहराया। शनिवार की रात एक संगीत कार्यक्रम के दौरान सिंगर नेमासई ने माफी मांगी। फूट-फूट कर रोते हुए सिंगर ने कहा, “मैं चाहती हूं कि यह सभी के लिए एक उदाहरण हो। कृपया मुझे क्षमा करें।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो