scriptहिन्दू विरोधी बयान देने वाले मंत्री पर सरकार सख्त, PTI ने किया बर्खास्त | The Government strict which gives a statement against Hindu,PTI dismissed minister Fayyaz Chohan | Patrika News

हिन्दू विरोधी बयान देने वाले मंत्री पर सरकार सख्त, PTI ने किया बर्खास्त

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2019 01:25:44 am

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सूचना मंत्री फैयाज उल हसन चौहान ने हिन्दू समुदाय को लेकर दिया विवादित बयान।
पीटीआई ने मंत्री चौहान पर की सख्त कार्रवाई, अभद्र टिप्पणी करने के कारण किया बर्खास्त।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सूचना मंत्री फैयाज उल हसन चौहान

हिन्दू विरोधी बयान देने वाले मंत्री पर सरकार सख्त, PTI ने किया बर्खास्त

इस्लामाबाद। भारत में अक्सर हिन्दू-मुस्लिम के साथ जातिगत राजनीति देखने को मिलता है। कभी-कभी कुछ लोग राजनीतिक फायदे के लिए हिन्दू या फिर मुस्लिम समाज को लेकर ऐसी बातें कह जाते हैं जो अमर्यादित और भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला होता है। कुछ ऐसा ही नजारा पाकिस्तान में भी देखने को मिला। दरअसल पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सूचना मंत्री फैयाज उल हसन चौहान ने हिन्दू समुदाय को लेकर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। इसको लेकर पाकिस्तान सियासत गरम है। हालाकिं पीटीआई ने मंत्री पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को उन्हें बर्खास्त कर दिया। पाकिस्तान की मीडिया डॉन न्यूज ने पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के प्रवक्ता शाहबाज गिल के हवाले से कहा कि चौहान ने इस्तीफा दिया है, वहीं पीटीआई ने ट्वीट किया है कि उन्हें हटाया गया है और आगे कहा कि किसी की मान्यताओं पर प्रहार करना किसी विचारधारा का हिस्सा नहीं हो सकता।

https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अजहर की मौत पर पीएम के मंत्री गदगद, सबूत मांगने वालों को दे डाली सलाह

एक कार्यक्रम में बोलते हुए दिया ये विवादित बयान

डॉन के अनुसार, चौहान को अपनी गलती का एहसास तब हुआ, जब उनके बयान को प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद गंभीरता से लिया, पार्टी ने हालांकि इन खबरों को खारिज कर दिया। चौहान ने 24 फरवरी को लाहौर में एक कार्यक्रम में हिंदू समुदाय को ‘गो-मूत्र पीने वाले लोगों’ की संज्ञा दी थी। उन्होंने कहा था, “हम मुस्लिम हैं, हमारा झंडा है, जो मौला अली की बहादुरी का प्रतीक, हजरत उमर की वीरता का प्रतीक है। आपके (हिंदू) पास वह झंडा नहीं है, वह आपके हाथ में नहीं है।” उन्होंने कहा, “इस भ्रम में न रहें, जिसमें आप हमसे सात गुना बेहतर हैं। मूर्तिपूजकों, हमारे पास जो है वह आपके पास नहीं है।”

पाकिस्तान की क्रॉस फायरिंग में CRPF जवान श्याम नारायण यादव शहीद

सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो

बता दें कि फैयाज उल हसन का विवादित बयानों का वीडियो सोमवार को वायरल सोशल मीडिया में वायरल हो गया। उसको लेकर ट्विटर यूजर्स ने मंगलवार को ‘हैश सेकफयाजचौहान’ ट्रेंड कर सरकार से उन्हें उनके पद से हटाने की मांग की। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय हिंदुओं के खिलाफ अपने बयान के लिए पीटीआई से आलोचना के बाद मंत्री ने माफी मांगी और कहा कि उन्होंने अपना बयान सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय मीडिया के लिए दिया था। उन्होंने कहा, “मैं नरेंद्र मोदी, रॉ और भारतीय मीडिया को बोल रहा था। वह बयान पाकिस्तान में रहने वाली किसी व्यक्ति के लिए नहीं था। मेरा संदेश भारतीयों के लिए था।” उन्होंने कहा, “मैंने किसी धर्म को नीचा नहीं दिखाया। मैंने जो कहा वह हिंदुत्व का हिस्सा हैं।”

वायुसेना ने जैश के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए अपनाया था ये तरीका

पीटीआई ने चौहान के बयान को बताया गलत

पीटीआई ने चौहान के बयान को गलत बताया और कहा, “हम किसी अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ कोई बयान नहीं सहेंगे।” राजनीतिक मामलों में प्रधानमंत्री के विशेष सहयोगी नईमुल हक ने एक ट्वीट में कहा कि पीटीआई सरकार किसी भी वरिष्ठ मंत्री या किसी के भी द्वारा ऐसी गंदी बात नहीं सहेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी ट्विटर पर कहा, “पाकिस्तान अपने झंडे में हरे के बराबर सफेद रंग को भी उतने गर्व से जगह देता है, हिंदू समुदाय के सहयोग को मानता है और अपने बरावर सम्मान देता है।”

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो