scriptक्यों इन देशों में कोरोना वायरस फैल नहीं सका, दुनिया भर में 33 लाख से अधिक लोग संक्रमित | The places on earth without the coronavirus | Patrika News

क्यों इन देशों में कोरोना वायरस फैल नहीं सका, दुनिया भर में 33 लाख से अधिक लोग संक्रमित

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2020 05:19:09 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

उत्तर कोरिया (North korea) ने किसी भी कोरोना वायरस के मामलों की रिपोर्ट नहीं दी है।
चीन, रूस और दक्षिण कोरिया में अभी भी मामले सामने आ रहे।

coronavirus
वाशिंगटन। दुनिया भर में 33 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित करने के बावजूद, अभी भी 33 देश और प्रदेश ऐसे हैं जहां पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का एक भी मामला नहीं हैं। इन देशों में कोमोरोस, लेसोथो, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और प्रशांत महासगार में नौरू,किरिबाती और सोलोमन द्वीप जैसे छोटे दूर-दराज के द्वीप राष्ट्र शामिल हैं। 20 अप्रैल तक, संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा मान्यता प्राप्त 190 देशों में कोरोना के मामले थे। कुछ ऐसे भी देश थे जहां पर कोरोना वायरस के फैलने का डर था।
मगर अप्रैल अंत इन देशों में यह महामारी नहीं फैल सकी। वहीं कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पर कोरोना के फैलने की सूचना नहीं मिली। उदाहरण के लिए, उत्तर कोरिया ने किसी भी कोरोनो वायरस के मामलों की रिपोर्ट नहीं दी है,जबकि यह चीन, रूस और दक्षिण कोरिया द्वारा सीमाबद्ध है। ऐसेे में कहा जा सकता है कि देश में संक्रमण की सूचनाओं को छिपाया भी जा सकता है।
कोरोना वायरस के प्रसार को देखकर कुछ रुझान देखे जा सकते हैं। एशिया में सीमाओं के पार संचरण की दो व्यापक लहरों का अनुभव किया। जबकि यूरोप में, कई देशों ने फरवरी के अंत से सप्ताह में मामलों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। कोरोनो वायरस दोनों महाद्वीपों के माध्यम से तेजी से फैलने से पहले लैटिन अमेरिका और अफ्रीका जनवरी और फरवरी के लिए वायरस-मुक्त दिखे।
पांच देशों और क्षेत्रों ने मामलों की रिपोर्टिंग के बाद खुद को वायरस से छुटकारा दिलाया। ये एंगुइला, ग्रीनलैंड, सेंट बार्ट्स और सेंट लूसिया के कैरिबियाई द्वीप और यमन हैं। किसी ने भी मौतों की सूचना नहीं दी है या किसी भी वर्तमान में सक्रिय संक्रमण के बारे में नहीं बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो