scriptतीन भारतीय इंजीनियरों को तालिबान ने किया रिहा, बदले में छोड़े गए 11 आतंकी | Three Indian engineers released by Taliban, 11 terrorists released in return | Patrika News

तीन भारतीय इंजीनियरों को तालिबान ने किया रिहा, बदले में छोड़े गए 11 आतंकी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 09:23:36 am

Submitted by:

Anil Kumar

तालिबान ने मई 2018 में बघलान प्रांत के बाग-ए-शमल इलाके से 7 भारतीय इंजीनियरों को अगवा किया था
17 महीने बात तीनों भारतीय इंजीनियरों को तालिबान ने किया रिहा

taliban-militants

तालिबान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। एक प्रसिद्ध कहावत है ‘सौ गुनहगार छूट जाए लेकिन किसी एक निर्दोष को सजा नहीं मिलनी चाहिए’। कुछ ऐसा ही मामला अफगानिस्तान में देखने को मिला है। दरअसल, अफगानिस्तान में चल रहे सत्ता संघर्ष की लड़ाई के बीच तालिबान ने करीब एक साल बात तीन भारतीय इंजीनियरों को रिहा कर दिया है, लेकिन इसके बदले में 11 शीर्ष आतंकियों को अफगानिस्तान की जेल से छोड़ा गया।

तालिबान ने यह मांग रखी थी कि वह भारतीय इंजीनियरों को तभी रिहा करेगा जब उनके साथियों को रिहा किया जाएगा। इस वाकये के बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान कंधार विमान अपहरण की घटना याद आती है, जब यात्रियों को बचाने के लिए मॉस्ट वान्टेड आतंकी मसूद अजहर के साथ अहमद ज़रगर और शेख अहमद उमर सईद को रिहा किया गया था।

पाकिस्तान-तालिबान की मुलाकात पर अफगानिस्तान ने किया चौंकाने वाला खुलासा, शांति वार्ता नहीं इस कारण हुई थी मुलाकात

बता दें कि तीनों भारतीय इंजीनियरों को बीते साल मई में अफगानिस्तान के बघलान प्रांत से अगवा किया गया था। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने तालिबान के दो सदस्यों के हवाले से सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रविवार को दोनों पक्षों की ओर से सदस्यों का अदला-बदली किया गया। हालांकि रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि किस स्थान पर किया गया। इससे पहले मार्च 2019 में एक इंजीनियर को तालिबान ने रिहा कर दिया था।

रिपोर्ट में यह भी जिक्र नहीं है कि छोड़े गए तालिबानी सदस्य किसके कैद में थे, अमरीकी बलों के या फिर अफगान सेना के?

फिलहाल रिहा किए गए भारतीय इंजीनियरों की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है। साथ ही इस पूरे मामले को लेकर अफगानिस्तान सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

screenshot_from_2019-10-07_20-03-37.png

तालिबान के दो शीर्ष कमांडरों को भी छोड़ा गया

आपको बता दें कि तालिबान के जिन 11 सदस्यों को छोड़ा गया उसमें से दो शीर्ष कमांडर हैं। दोनों कमांडरों की पहचान शेख अब्दुर रहीम और मावलवी अब्दुर रशीद के तौर पर हुई है।

बताया जा रहा है कि ये दोनों अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के दौरान कुनार और निम्रोज प्रांत के गवर्नर थे। तालिबान ने रिहा किए जाने वाले सदस्यों के स्वागत की तस्वीरें जारी की है।

सेना ने छह पाकिस्तानी महिलाओं को किया गिरफ्तार, अलकायदा-तालिबान के खिलाफ चलाया गया था ऑपरेशन

गौरतलब है कि मई 2018 में बघलान प्रांत के बाग-ए-शमल इलाके में 7 भारतीय इंजीनियरों और उनके एक अफगान ड्राइवर का अपहरण किया गया था। वे सभी भारतीय कंपनी केईसी के लिए काम कर रहे थे। सभी का अपहरण उस दौरान हुआ जब वे मिनी बस से बिजली स्टेशन जा रहे थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो