scriptतालिबान के टॉप लीडर ने की आत्मघाती हमलावरों की जबर्दस्त तारीफ, हर फिदायीन के परिजनों को 125 डॉलर और प्लॉट का वादा | Top Taliban leader Sirajuddin Haqqani calls suicide bombers as heroes of Islam, promise for USD 125 and a plot | Patrika News

तालिबान के टॉप लीडर ने की आत्मघाती हमलावरों की जबर्दस्त तारीफ, हर फिदायीन के परिजनों को 125 डॉलर और प्लॉट का वादा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2021 10:11:51 pm

तालिबान के शीर्ष मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी ने आत्मघाती हमलावरों की प्रशंसा करते हुए उनके परिजनों को 125 डॉलर और जमीन देने का वादा किया है। तालिबान सरकार में गृह मंत्री हक्कानी को काबुल के होटल में प्रार्थना करते और पुरुषों को गले लगाते देखा गया।

Terrorist In UP Update: एटीएस पूछताछ में शकील ने बताए कई राज, आत्मघाती मानव बम के लिए बनाई गई महिला विंग

Terrorist In UP Update: एटीएस पूछताछ में शकील ने बताए कई राज, आत्मघाती मानव बम के लिए बनाई गई महिला विंग

नई दिल्ली। तालिबान के एक शीर्ष मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित एक महंगे होटल में अपने रिश्तेदारों से मुलाकात करते हुए आत्मघाती हमलावरों के बलिदान की “इस्लाम और देश के नायकों” के रूप में प्रशंसा की। मंगलवार को एक रिपोर्ट के अनुसार तालिबान सरकार में गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी को मंगलवार को तालिबान समर्थक सोशल मीडिया अकाउंट और स्थानीय मीडिया द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में होटल के एक शानदार बॉलरूम में पुरुषों से प्रार्थना करते और गले लगाते देखा गया।
अफगान स्टेट ब्रॉडकास्टर आरटीए ने बताया, “हक्कानी ने जिहाद और शहीदों और मुजाहिदीन के बलिदान की प्रशंसा की।” आरटीए ने कहा कि सिराजुद्दीन को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसके सिर पर 10० करोड़ अमरीकी डॉलर का इनाम है । रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया कि हमें शहीदों की आकांक्षाओं के साथ किसी भी विश्वासघात से बचना चाहिए” और उसने हर परिवार को 125 अमरीकी डॉलर और एक भूखंड देने का वादा किया।
जनवरी 2018 में तालिबान बंदूकधारियों द्वारा इंटरकांटिनेंटल होटल पर धावा बोल दिया गया था, जिन्होंने मेहमानों और कर्मचारियों पर गोलियां चलाईं और दर्जनों को बंधक बना लिया।

आपकी बात, तालिबान के मामले में भारत को किस तरह की नीति अपनानी चाहिए?
हक्कानी नेटवर्क सिराजुद्दीन के पिता जलालुद्दीन हक्कानी द्वारा बनाया गया था और ये तालिबान का सबसे खतरनाक गुट है, जिसे पिछले दो दशकों के दौरान अफगानिस्तान में कुछ सबसे घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है।
इस बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को कहा कि उनका देश तालिबान को अभी आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं देगा और चाहता है कि इस्लामी समूह अफगानिस्तान में सत्ता में आने पर किए गए वादों को पूरा करे। लावरोव ने कहा कि तालिबान के वादों में विशेष रूप से सरकार के गठन में राजनीतिक और जातीय समावेशन शामिल हैं।
तालिबान ने इस साल 15 अगस्त को पश्चिम समर्थित सरकार को पछाड़ते हुए अफगानिस्तान पर फिर से कब्जा कर लिया और तब से एक सर्व-पुरुष सरकार का गठन किया और देश में महिलाओं और लड़कियों द्वारा प्राप्त सभी अधिकारों को वापस ले लिया।
अमरीकी खुफिया एजेंसी एफबीआई के मुताबिक यह माना जाता है कि हक्कानी विशेष रूप से मिराम शाह, उत्तरी वज़ीरिस्तान, पाकिस्तान इलाके में रहता है। वह कथित तौर पर हक्कानी नेटवर्क का एक वरिष्ठ नेता है, और तालिबान और अल कायदा के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है। हक्कानी एक विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी है।
सिराजुद्दीन हक्कानी जनवरी 2008 में अफगानिस्तान के काबुल में एक होटल पर हुए हमले के सिलसिले में पूछताछ के लिए वांछित है, जिसमें एक अमरीकी नागरिक सहित छह लोग मारे गए थे। माना जाता है कि उसने अफगानिस्तान में संयुक्त राज्य अमेरिका और गठबंधन सेना के खिलाफ सीमा पार हमलों में भूमिका निभाई थी। हक्कानी कथित तौर पर 2008 में अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या के प्रयास की साजिश में भी शामिल था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो