ताइवान: भीषण ट्रेन हादसे में अब तक 41 की मौत, 73 घायल

Taiwan Train Accident: अग्निशमन विभाग के मुताबिक, ताइतुंग जा रही ट्रेन हुइलियन के उत्तर में एक सुरंग में पटरी से उतर गई और दीवार से टकरा गई। इसके कारण यह बड़ा हादसा हो गया।

By: Anil Kumar

Updated: 02 Apr 2021, 03:54 PM IST

ताइपे। ताइवान में शुक्रवार को भीषण ट्रेन हादसा हो गया, जिसमें अब तक 41 यात्रियों की मौत हो चुकी है, जबकि 70 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। शुरूआती जांच में ये बात सामने आई थी कि हादसे में चार यात्रियों की मौत हुई है। बाद में देश के परिवहन मंत्रालय की ओर से आंकड़े जारी किए गए।

परिवहन मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि पूर्वी ताइवान में शुक्रवार को एक ट्रेन हादसे हो गया, जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई है और 72 घायल हो गए हैं। बयान के अनुसार, पटरी से ट्रेन के पहिए उतरने के कारण यह भीषण हादसा हुआ।

यह भी पढ़ें :- Egypt में भीषण ट्रेन हादसा, 22 लोगों की मौत, 185 घायल

बता दें हादसे की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने जानकारी देते हुए हादसे में मरने वालों और घायलों की संख्या बताया था। अग्निशमन विभाग ने बताया था कि यह ट्रेन ताइतुंग जा रही थी। इसी बीच ट्रेन हुइलियन के उत्तर में एक सुरंग में पटरी से उतर गई, और दीवार से टकरा गई। इसके कारण यह बड़ा हादसा हो गया।

शुरूआती जांच के बाद विभाग ने बताया था कि इस हादसे में चार लोगों की मौत हुई है और कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक, ट्रेन में करीब 350 यात्री सवार थे। फिलहाल राहत बचाव का कार्य जारी है।

इससे पहले हो चुके हैं कई ट्रेन हादसे

परिवहन मंत्री लिन चिया-लुंग ने घटनास्थल पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि ट्रेन में करीब 490 लोग सवार थे , जो अग्निशमन विभाग की ओर से बताए गए 350 के आंकड़े से अधिक है। एक महिला ने बताया कि यह हादसा बहुत ही भयानक था।

खबरों के मुताबिक एक ट्रक एक खड़ी चट्टान से गुजरते हुए नीचे आ गिरा और सुरंग से निकल रही ट्रेन उससे टकरा गई। जिससे यह भीषण हादसा हुआ। इस हादसे के बाद पुलिस के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है और पूछताछ कर रही है। मीडिया रिपोर्ट में हादसे की कुछ तस्वीरें और वीडियो दिखाया जा रहा है, जिसमें यह दिख रहा है कि ट्रेन का कुछ हिस्सा सुरंग के बाहर है और कुछ हिस्सा सुरंग के अंदर है। तस्वीरों में यह भी दिख रहा है कि फंसे हुए यात्रियों को सुरक्षित निकाला जा रहा है।

यह भी पढ़ें :- ट्रेन पलटाने की बड़ी साजिश का खुलासा, 300 एमएम की रॉड रख दी पटरी पर, एक बोगी उत्तरी - देखें वीडियो

आपको बता दें कि ताइवान का पर्वतीय पूर्वी तट एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। ताइवान के पूर्वी तट के नीचे ताइपे से रेलवे लाइन अपनी सुरंगों और मार्ग के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यह तट पर हुइलियन के ठीक उत्तर में स्थित है, जहां दुर्घटना हुई है। ताइपे को ह्युएलियन से जोड़ने वाली लाइन को 1979 में खोला गया था।

इसे पहले ताइवान में 2018 में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ था। 2018 में पूर्वोत्तर ताइवान में एक ट्रेन के पटरी से उतरने से 18 लोगों की मौत हो गई थी और 175 घायल हो गए थे। वहीं 1981 में उत्तरी ताइवान में दो ट्रेनों के बीच टक्कर से 30 यात्रियों की मौत हो गई थी, वहीं 1991 में भी एक ट्रेन हादसे में 30 यात्रियों की जान चली गई थी।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned