scriptताइवान में सप्ताह के अंत तक पहुंचेगा ‘त्रामी’ तूफान, बचावकार्य की तैयारी में जुटी सरकार | 'Trami' hurricane in Taiwan will reach the end of the week | Patrika News

ताइवान में सप्ताह के अंत तक पहुंचेगा ‘त्रामी’ तूफान, बचावकार्य की तैयारी में जुटी सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2018 10:31:28 pm

Submitted by:

mangal yadav

तूफान आने से पहले ही सरकार इससे निपटने की तैयारी में जुट गई है। मौसम विभाग के अनुसार, तूफान इस सप्ताह के अंत में द्वीप से टकराएगा।

ताइपेईः ताइवान तूफान त्रामी से निपटने की तैयारी में जुटा हुआ है, जो इस सप्ताह के अंत में द्वीप से टकराएगा। अधिकारियों ने कहा कि यह इस साल के सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार सुबह तक तूफान फिलीपींस के समीप पश्चिमी प्रशांत में मजबूत हो रहा था और इस कारण यह दिन के अंत तक विशाल तूफान का आकार ले लेगा। इसके शुक्रवार या शनिवार को ताइवान से टकराने की संभावना है। सप्ताह के अंत तक यह श्रेणी चार से पांच का तूफान जितना मजबूत हो जाएगा, जिसकी हवा 270 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, वर्तमान अनुमान में बताया गया है कि तूफान उत्तरी और मध्य ताइवान के साथ-साथ जापान के रयुक्यु द्वीप को प्रभावित करेगा। विशाल तूफान मंगखुत के उत्तरी फिलीपींस में भारी तबाही मचाने के करीब एक सप्ताह बाद त्रामी पश्चिमी प्रशांत में पहुंचा है। मंगखुत ने फिलीपींस के साथ साथ हांगकांग और दक्षिणी चीन में भी तबाही मचाई थी। फिलीपींस में तूफान से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः ताइवान: भारी बारिश से मची तबाही, चार की मौत कई घायल
फिलीपींस में भूस्खलन में 95 की मौत
उधर, फिलीपींस में पिछले सप्ताह मैंगखुट तूफान आने के बाद दो बड़ी भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि रविवार रात तक खनन के लिए मशहूर इटोगोन टाउन से 49 शव निकाले गए। बचावकर्मियों ने नागा शहर से भूस्खलन की जगह से 46 अन्य शव निकाले हैं। इटोगोन में एक अधिकारी ने कहा कि 19 अन्य अभी लापता हैं। बचावकर्मी नागा शहर में भूस्खलन की घटना में लापता 40 अन्य लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। भूस्खलन के चलते करीब 30 घर नेस्तनाबूद हो गए। मैंगखुट के चलते करीब 16 लाख किसान और मछुआरे प्रभावित हुए हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो