scriptपाकिस्तान में पहली बार ट्रांसजेंडर बनी न्यूज एंकर | transgender news anchor in Pakistan | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान में पहली बार ट्रांसजेंडर बनी न्यूज एंकर

पाकिस्तान के स्थानीय टीवी चैनल कोहे-नूर ने एक किन्नर मारवीय मलिक को न्यूज एंकर बनाया है । सोशल मीडिया पर चैनल के इस कदम की सराहना की जा रही है |

Mar 25, 2018 / 04:13 pm

Siddharth Priyadarshi

लाहौर : पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल ने अपने यहां एक किन्नर न्यूज़ एंकर को नौकरी दी है। लाहौर के लोकल टीवी चैनल कोहे-नूर ने अपने न्यूज ऐंकरों की टीम में एक किन्नर मारवी मलिक को जगह दी है। पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर कोहे-नूर न्यूज चैनल के इस कदम की सराहना की जा रही है। किसी ट्रांसजेंडर को न्यूज़ एंकर बनाए जाने की ये घटना जल्दी ही सोशल मीडिया पर छा गई । पकिस्तान में लोगों ने चैनल के इस कदम की खूब तारीफ की है।
गौर तलब है कि इसी महीने पाकिस्तानी संसद ने थर्ड जेंडरों के साथ होने वाली शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना को रोकने के लिए बिल भी पास किया है। इस बिल के मुताबिक किसी भी ट्रांस जेंडर को किसी भी तरह की शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना पहुंचाने वाला व्यक्ति दंड का भागी होगा। अगर यह बिल कानून बन पाता है तो यह ट्रांसजेंडरों को अपने टाइप का निर्धारण करने तथा सरकारी कार्यालयों में इसके आधार पर पंजीकरण का अधिकार देगा। पकिस्तान में थर्ड जेंडर वाले व्यक्तियों कि संख्या लगभग दस हजार है।
कौन हैं मारवीय मलिक

ऐंकर बनने वाली मारवीय मलिक लाहौर की रहने वाली हैं। मारवीय मलिक ने ग्रैजुएशन तक की पढ़ाई की हुई है और आगे परास्नातक करना चाहती हैं। मारवीय पाकिस्तान की पहली किन्नर न्यूज ऐंकर हैं, लेकिन वो शो बिजनेस में नई नहीं हैं। वह इससे पहले मॉडलिंग कर चुकी हैं। मॉडल के रूप में हाल ही में मारवीय ने रेंप पर भी अपने जलवे बिखेरे। उन्होंने कहा कि मैं पाकिस्तान की पहली किन्नर मॉडल भी हूं। उन्होंने लाहौर फैशन शो में भी हिस्सा लिया और इस मॉडलिंग इवेंट की शो स्टॉपर भी बनी।
मलिक का कहना है की वह अपने समुदाय के लिए कुछ करना चाहती हैं जिससे उनके हालात बेहतर हों । मारवीय बताती हैं कि “हमारे समुदाय को मर्द औरत के बराबर हक मिले और हम एक आम नागरिक कहलाए जाएं न कि एक थर्ड जेंडर। अगर किसी मां-बाप को किन्नर बच्चे को घर में नहीं रखना तो इज्जत के साथ जमीन-जायदाद में हिस्सा दे ताकि वे भीख मांगने और गलत काम करने पर मजबूर न हों।” उन्होंने कहा कि वैसे तो मुझे न्यूज एंकर की नौकरी मिली है लेकिन मेरी तरह सड़क पर भीख मांगने या शो पीस बनकर डांस करने वाले किन्नरों की कहानी एक जैसी है जिसे बदलने की जरूरत है।
भारत में भी हैं ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर

भारत में कोयंबटूर की 32 साल की पद्मिनी प्रकाश देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर हैं । उन्हें टीवी पर बतौर न्यूज एंकर काम करते हुए लगभग एक साल हो गया हैं।रोज शाम को सात बजे तमिल भाषा में न्यूज पढने वाली पद्ममिनी बेहद दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं पद्मिनी प्रकाश ने एक बातचीत के दौरान कहा कि वह अपने काम से बेहद खुश हैं क्योंकि इसी के कारण वो एक सम्मानीय जीवन गुजार पा रही हैं।

Home / world / Asia / पाकिस्तान में पहली बार ट्रांसजेंडर बनी न्यूज एंकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो