scriptप्रलयकारी तूफान हगिबीस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हुई, पीएम शिंजो आबे ने किया बड़ा ऐलान | Typhoon Hagibis: Death toll increased to 66, PM Shinzo Abe made a big announcement | Patrika News

प्रलयकारी तूफान हगिबीस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हुई, पीएम शिंजो आबे ने किया बड़ा ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2019 09:10:45 pm

Submitted by:

Anil Kumar

जापान में हगिबीस तूफान के कारण भारी तबाही मची है
हगिबीस तूफान के कारण 200 नदियों को जलस्तर बढ़ गया था
इस प्रलयकारी तूफान में 10,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है

hagibis_japan.jpg

टोक्यो। जापान में भारी तबाही मचाने वाले प्रलयकारी तूफान ‘हगिबीस’ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 66 हो गई है। जबकि लापता लोगों का पता लगाने के लिए तलाशी और बचाव अभियान मंगलवार को भी जारी रहा।

सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके के मुताबिक, तलाशी और बचाव कार्यो में मदद के लिए जापान के सेल्फ डिफेंस फोर्सेज को नागानो प्रांत में तैनात किया गया है।

Typhoon Hagibis: जापान ने राहत-बचाव के लिए 27 हजार सैन्य बलों को किया तैनात

हगिबीस अपने साथ प्रचंड हवाएं और भारी वर्षा लेकर आया, जिससे लगभग 200 नदियों का जलस्तर बढ़ गया। जलस्तर बढ़ने से 50 बांध टूट गया और फिर कई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बाढ़ की स्थिति बन गई। एनएचके के अनुसार, 10,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है।

hagibis.jpg

फुकुशिमा प्रांत में हुई सबसे अधिक मौतें

फुकुशिमा प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, 66 में से 25 मृतक इस प्रांत के हैं। अधिकारियों ने कहा कि फुकुशिमा में कई इलाकों में दो दिनों की अवधि में 40 प्रतिशत तक वार्षिक वर्षा हुई।

भारी बारिश की वजह से देशभर में लगभग 140 भूस्खलन भी हुए। गुनमा प्रांत में चार लोग मारे गए, इनके घर बाढ़ में बह गए। करीब 35,000 घरों से बिजली नदारद है।

Typhoon Hagibis: जापान में 1958 के तांड़व को दोहरा सकता है शक्तिशाली तूफान ‘हगिबीस’, सरकार अलर्ट

हगिबीस को गंभीर प्राकृति आपदा की श्रेणी में डालेंगे: शिंजो आबे

इस बीच, प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार हगिबीस को ‘गंभीर प्राकृतिक आपदा’ की श्रेणी में डालने की योजना बना रही है, ताकि प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए राज्य सब्सिडी बढ़ा सके।

आबे ने कहा कि सरकार 315 नगरपालिकाओं को भी ‘गंभीर आपदा’ प्रावधानों के तहत डालने की संभावनाओं पर विचार कर रही है, ताकि अधिकारियों को वित्तीय चिंता के बिना तत्काल मरम्मत कार्य करने में मदद मिल सके।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो