फिलीपींस में Typhoon Vamco ने मचाई भारी तबाही, अब तक 67 की मौत

HIGHLIGHTS

  • Typhoon Vamco In Philippines: राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने रविवार को बताया कि भीषण तूफान वामको ने फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है। अब तक इस तूफान की चपेट में आने से 67 लोगों की जान जा चुकी है।

By: Anil Kumar

Updated: 15 Nov 2020, 01:56 PM IST

मनीला। फिलीपींस में समुद्री तूफान वामको ( Philippine Typhoon Vamco ) को कहर अभी भी जारी है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस भीषण तूफान ने फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है। अब तक इस तूफान की चपेट में आने से 67 लोगों की जान जा चुकी है।

एजेंसी ने कहा है कि मरने वालों की संख्या अभी आगे बढ़ सकती है। वहीं नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल ( NDRRMC ) ने बताया है कि इस साल देश में आए चक्रवाती तूफानों के कारण 12 लोग लापता हैं।

यह भी पढ़ें: Molave तूफान से वियतनाम में भारी तबाही, लाखों घरों में बिजली गुल

मालूम हो कि समुद्री तूफान वामको के कारण बुधवार रात से ही फिलीपींस के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर भूस्ख्लन की घटनाएं भी घटी है। बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। फिलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है। देश के उत्तरी प्रांतों में बारिश के बाद बाढ़ में फंसे पीड़ितों तक भोजन व पीने का साफ पानी पहुंचाया जा रहा है।

राष्ट्रपति ने प्रभावित इलाकों का किया निरीक्षण

आपको बता दें कि फिलीपींस के दो प्रांतों में रविवार को बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। कई इलाके जलमग्न हो गए। अलकाला शहर में कम से कम 12,000 केंद्रों में लोग शरण लिए हुए हैं। वहीं कुछ नागरिकों ने बाढ़ के दौरान भी घर छोड़ने से इनकार किया है। ये लोग घर की छत पर शरण लिए हैं। कई लोग लापता है, जिसकी तलाश की जा रही है।

Philippines: दुनिया का सबसे ताकतवर तूफान 'गोनी', अब तक चार की मौत

इधर राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने प्रभावित इलाकों का जायजा लेने के लिए हवाई निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन से पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। राष्ट्रपति दुतेर्ते ने पीड़ितों व अन्य लोगों को भरोसा दिया है कि सरकार राहत सामान और वित्तीय सहायता के लिए संकल्पित है। पीड़ितों की मदद करने में सरकार पीछे नहीं हटेगी।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned