यूएई ने भारत को दिया झटका, मोस्ट वॉन्डेट अपराधी देवड़ीवाला को किया पाकिस्तान के हवाले

Anil Kumar

Publish: Jul, 13 2018 05:08:10 PM (IST)

एशिया
यूएई ने भारत को दिया झटका, मोस्ट वॉन्डेट अपराधी देवड़ीवाला को किया पाकिस्तान के हवाले

यूएई ने मोस्ट वॉन्टेड अपराधी फारूख देवड़ीवाला को पाकिस्तान के हवाले कर दिया है। फारूख देवड़ीवाला पर गुजरात के तत्कालीन गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता हरेन पांड्या की हत्या का आरोप है।

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत के लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल यूएई ने मोस्ट वॉन्टेड अपराधी फारूख देवड़ीवाला को पाकिस्तान के हवाले कर दिया है। फारूख देवड़ीवाला पर गुजरात के तत्कालीन गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता हरेन पांड्या की हत्या का आरोप है। अब ऐसे में यूएई की ओर से देवड़ीवाला को पाकिस्तान के हवाले कर देना भारत के लिए एक बड़े झटके से कम नहीं है। इस मामले में सबसे हैरानी की बात यह है कि फारूख देवड़ीवाला भारतीय है लेकिन उसे पाकिस्तान के हवाले किया गया है।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी माना जाता है देवड़ीवाला

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि देवड़ीवाला अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का बेहद करीबी समझा जाता है। देवड़ीवाला को हाल ही में दुबई से धर दबोचा गया था। साथ ही सैम नाम का एक शख्स को भी गिरफ्तार किया गया था, जिसकी पहचान मुंबई के जोगेश्वरी निवासी के रूप में की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि देवड़ीवाला के साथा-साथ सैम को भी पाकिस्तान के हवाले कर दिया गया है। करीब हफ्ते भर पहले ही दोनों को सौंपने की प्रक्रिया पूरी की गई है। दुबई की पुलिस ने लगातार भारतीय एजजेंसियों के साथ संपर्क बनाए रखा जिसकी मदद से उनदोनों को गिरफ्तार किया जा सका। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय एजेंसियों को गुप्त सूचना मिली थी कि देवड़ीवाला यूएई में छुपा हुआ है जिसके बाद एजेंसियां उसपर लगातार नजर बनाए हुए थे।

लंदन से अबु धाबी पहुंचे नवाज शरीफ और मरियम, एनएबी के अधिकारी कर सकते हैं गिरफ्तार

पाकिस्तान ने का दावा देवड़ीवाला भारतीय नहीं

आपको बता दें कि इन सब घटनाक्रमों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि देवड़ीवाला भारतीय नहीं बल्कि पाकिस्तानी है। इसी आधार पर यूएई ने देवड़ीवाला को पाकिस्तान के हवाले किया है। हालांकि भारतीय एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर यूएई से देवड़ीवाला की कस्टडी पाने में सफलता हासिल की है। गौरतलब है कि फारूख देवड़ीवाला मुसाफिरखाना के अर्जुन गैंग का सदस्य था। बताया जाता है कि वह सलीम कुत्ता के साथ भी काफी समय तक जुड़ा रहा है। इनलोगों पर आरोप है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का काम करते थे। बता दें कि इससे मुन्ना झिंगड़ा के मामले में भी पाकिस्तान ने कुछ इसी तरह की तरकीब अपनाया था और उसे अपने कस्टडी में ले लिया था।

Ad Block is Banned