इंडोनेशिया के भूकंप पीड़ितों से मिले संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस, ट्वीट कर जताया शोक

28 सितंबर को वहां के सुलावेसी में आए भूकंप में 2,073 लोगों की मौत हो गई थी।

By: Shweta Singh

Published: 12 Oct 2018, 06:56 PM IST

जकार्ता। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस शुक्रवार को इंडोनेशिया के भूकंप पीड़ितों से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति जुसफ काला भी मौजूद थे। दौरे के बाद गुटेरेस ने ट्वीट कर भूकंप पीड़ितों के लिए वेदना व्यक्त की। बता दें कि 28 सितंबर को वहां के सुलावेसी में आए भूकंप में 2,073 लोगों की मौत हो गई थी।

2,073 लोगों में से 75 फीसदी से अधिक लोग पालू में मारे गए

गुटेरेस ने पालू में भूकंप से हुए नुकसान का भी मुआयना किया। बता दें कि हाल ही में आए भूकंप में सबसे ज्यादा नुकसान पालू में हुआ था। ताजा आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप में मारे गए 2,073 लोगों में से 75 फीसदी से अधिक पालू में मारे गए।

गुटेरेस के बालारोआ जाने की भी योजना

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि गुटेरेस की पालू से सटे बालारोआ जाने की भी योजना है। इस इलाके में भी भूकंप के कारण भारी क्षति हुई है। वहां हजारों घर मिट्टी में मिल गए। वहीं स्थानीय आकलन के मुताबिक, बालारोआ और पेटोबो में लगभग 5,000 लोग लापता हैं। इस कारण प्रशासन ने गुरुवार को तलाशी एवं बचा अभियान तेज किया।

गुरुवार को भी भूकंप के दो बड़े झटके

गौरतलब है कि इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में गुरुवार को भी भूकंप के दो बड़े झटके महसूस किए गए। जावा में भूकंप के चलते हुए हादसों में तीन लोग मारे गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के जावा और बाली के तटों पर भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 6.0 दर्ज की गई। कहा जा रहा है कि इस झटके के कारण इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं थी। इंडोनेशियाई आपदा निवारण एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने ऐसी कई नष्ट हुए इमारतों की तस्वीरें ट्वीट की। वहीं अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, इसके बाद में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के न्यू ब्रिटेन द्वीप में रिएक्टर पैमाने पर 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned