scriptतीन दिन के बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पीएम शेख हसीना से होगी आतंकवाद पर चर्चा | Union Home Minister Rajnath Singh to visit Bangladesh from 13th july | Patrika News

तीन दिन के बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पीएम शेख हसीना से होगी आतंकवाद पर चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2018 11:30:21 am

तीन दिन की यात्रा के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से मिलेंगे और विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Rajnath Singh

तीन दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पीएम शेख हसीना से होगी आतंकवाद पर चर्चा

नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह 13 जुलाई से बांग्लादेश की तीन दिवसीय यात्रा शुरू कर रहे हैं। इस दौरान वह बांग्लादेश के राजनीतिक नेतृत्व से आतंकवाद विरोधी सहयोग, युवाओं और रोहिंग्या शरणार्थियों को कट्टरपंथी बनाने के लिए आतंकवादी समूहों के प्रयासों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
पीएम मोदी का स्वयं सहायता समूहों से संवाद, मौका मिले तो असंभव को संभव कर सकती हैं महिलाएं

आतंकवाद के खात्मे पर होगा जोर

गृह मंत्रालय ने गृहमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया है कि बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्मान खान के साथ उनकी बैठक में दोनों देशों के बीच आतंकवाद विरोधी तंत्र को मजबूत करने पर चर्चा होगी। इसके अलावा दोनों नेता आतंकवादी समूहों द्वारा युवाओं को आतंकी बनाने के मामले पर भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा बैठक में रोहिंग्या मुद्दे के शामिल होने की उम्मीद है। राजनाथ सिंह के साथ गृह मंत्रालय और सीमा सुरक्षा बल के शीर्ष अधिकारी होंगे।
ये हैं मुद्दे

भारतीय पक्ष द्वारा सीमा पार से नकली भारतीय मुद्रा के निरंतर प्रवाह और बांग्लादेश स्थित अपराधियों द्वारा बीएसएफ कर्मियों पर हमलों का मुद्दा उठाने की भी उम्मीद है। पिछले साल इस सीमा पर आपराधिक हमलों में दो बीएसएफ पुरुषों की मौत हो गई थी और 122 घायल हो गए थे। अधिकारी ने कहा कि 2016 में 109 कर्मचारी घायल हो गए थे।इसके अलावा अवैध आप्रवासियों के आंदोलन और भारत-बांग्ला सीमा के माध्यम से मवेशी, हथियार और गोला बारूद, नशीले पदार्थों और अन्य वस्तुओं की तस्करी पर भी चर्चा होगी।
सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की दलील, अपराध की श्रेणी में रखे जाएं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स

बांग्लादेश की तरफ से बीएसएफ में सीमा के साथ गोलीबारी और भारतीय पक्ष से अपने क्षेत्र में अवैध परिवहन में मारे गए या घायल होने वाले लोगों का मुद्दा उठाने की उम्मीद है। बता दें कि बांग्लादेश के साथ भारत 4,096 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है। आए दिन इन सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल और बांग्लादेश राइफल्स के जवानों के बीच तनातनी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो