scriptसंयुक्त राष्ट्र ने कहा- कश्मीर में शांति के लिए बातचीत जरूरी | united nation said: Talks is important for peace in Kashmir | Patrika News

संयुक्त राष्ट्र ने कहा- कश्मीर में शांति के लिए बातचीत जरूरी

Published: Jul 14, 2017 09:22:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता की जरूरत को दोहराया है। 

india

india

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता की जरूरत को दोहराया है। यह टिप्पणी गुटेरेस के प्रवक्ता स्टेफेन दुजारिक ने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान की। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने पूछा कि क्या संयुक्त राष्ट्र महासचिव कश्मीर में जो हो रहा है, उस पर ध्यान दे रहे हैं या महासचिव वहां ध्यान देने के लिए किसी बड़ी घटना के होने का इंतजार कर रहे हैं। इस पर प्रवक्ता ने कहा कि हम दोनों पक्षों से शांतिपूर्ण समाधान के लिए वार्ता व संपर्क की जरूरत को दोहराते हैं। प्रवक्ता ने महासचिव के 20 जून के प्रेस सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि ध्यान देने के क्रम में मैं समझता हूं कि महासचिव ने प्रेस सम्मेलन के दौरान अपने शब्दों में जवाब दिया था। 


कश्मीर मसले पर कुछ नहीं करने का आरोप
गौरतलब है कि जून में एक सम्मेलन के दौरान एक रिपोर्टर ने पूछा था कि क्या गुटेरेस दोनों देशों को कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए संवाद के लिए प्रयास में शामिल हैं। इस पर गुटेरेस ने कहा था कि आप को क्या लगता है कि मैं तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री व दो बार भारत के प्रधानमंत्री से क्यों मिला था? उन्होंने इस जवाब से उस आलोचना का उत्तर दिया था कि वह उपमहाद्वीप में बढ़ते तनाव को कम करने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं। गुटेरेस ने कहा था कि एक ऐसे आदमी के लिए जिस पर कुछ नहीं करने का आरोप लग रहा है, उसके लिए मुलाकातों की यह संख्या ठीक-ठाक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो