scriptकॉकपिट में पायलट कर रहा था स्मोकिंग, इस वजह से यूएस-बांग्ला एयरलाइन में हुआ था हादसा: रिपोर्ट | US-Bangla Plane Crash in nepal as pilot smoked in cockpit says the report | Patrika News

कॉकपिट में पायलट कर रहा था स्मोकिंग, इस वजह से यूएस-बांग्ला एयरलाइन में हुआ था हादसा: रिपोर्ट

Published: Jan 28, 2019 11:41:09 am

Submitted by:

Shweta Singh

हादस की जांच के बाद रविवार को जारी किए गए रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ। इस हादसे में 51 लोगों की मौत हुई थी।
 
 
 

US-Bangla Plane Crash in nepal as pilot smoked in cockpit says the report

कॉकपिट में पायलट कर रहा था स्मोकिंग, इस वजह से यूएस-बांग्ला एयरलाइन में हुआ था हादसा: रिपोर्ट

काठमांडू। नेपाल में पिछले साल हुए एक बड़े विमान हादसे से संबंधित एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस हादसे में 51 लोगों की मौत का जिम्मेदार पायलट द्वारा की हुई एक गैर-जिम्मेदाराना हरकत थी। हादस की जांच के बाद रविवार को जारी किए गए रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ।

कॉकपिट में पायलट का सिगरेट पीना ही था हादसे का कारण

रिपोर्ट में कहा गया कि ये विमान हादसा विमान के कॉकपिट में पायलट के सिगरेट पीने की वजह से हुआ था। आपको बता दें कि बीते साल मार्च में नेपाल की यूएस-बांग्ला एयरलाइन बॉमबार्डियर (UBG-211) का विमान लैंडिंग के समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 51 लोगों की दर्दनाक मौत हुई थी।

नो स्मोकिंग पॉलिसी की उड़ी धज्जियां

जांच रिपोर्ट के मुताबिक सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि यूएस-बांग्ला एयरलाइंस की नीति ‘नो स्मोकिंग’ वाली है। साथ ही ये भी पता लगा है कि पायलट एक स्मोकर था, जिसने कंपनी की पालिसी को नजरअंदाज करते हुए प्लेन उड़ाते वक्त भी स्मोकिंग करना जारी रखा था। रिपोर्ट के मुताबिक इस बात खुलासा फ्लाइट के कॉकपिट में मौजूद वॉइस रिकॉर्डर से हुआ है।

एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर भी जिम्मेदार

बता दें कि इस रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि ये हादसा पूरी तरह से क्रू की गलती की वजह से हुआ था। जांचकर्ताओं ने रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया है कि अगर लापरवाही नहीं की गई होती तो इतना बड़ा हादसा नहीं होता। इस रिपोर्ट में विमान क्रू के साथ त्रिभुवन एयरपोर्ट के कंट्रोल टावर को भी जिम्मेदार बताया गया है। गौरतलब है कि लैंडिंग के वक्त हुए इस हादसा में अधिकतर यात्रिओं की सर में गंभीर चोट लगने से मौत हुई। इसके अलावा कई अन्य आग में झूलसकर मर गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो