scriptअमरीकी बमवर्षक विमानों ने भरी उत्तर कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से उड़ान | US bombers fly over Korean Peninsula | Patrika News

अमरीकी बमवर्षक विमानों ने भरी उत्तर कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से उड़ान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2017 04:48:42 pm

उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल परीक्षणों के बाद उपजे तनाव के बीच अमरीका ने उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाई है।

USA militry

usa

सोल। उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल परीक्षणों के बाद उपजे तनाव के बीच अमरीका ने उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाई है। दो अमरीकी सुपरसोनिक बमवर्षक विमानों ने उत्तर कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से उड़ान भरी है। यह अमरीका का जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रात में किया गया पहला संयुक्त हवाई अभ्यास था। अमरीका की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि गुआम के एंडरसन एयरपोर्स स्टेशन से दो बी-1बी लांसर बमवर्षकों ने मंगलवार देर रात जापान सागर के आसपास उड़ान भरी है।

सुरक्षित और प्रभावी उड़ान
मेजर पैट्रिक एप्पलगेट ने बयान में कहा है कि रात को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से अपने सहयोगियों के साथ उड़ान भरना और प्रशिक्षण करना अमरीका, जापान तथा कोरिया गणतंत्र (दक्षिण कोरिया) के बीच एक महत्वपूर्ण है।
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को इस बारे में कहा कि बमवर्षकों ने उड़ान भरी और हवा से जमीन पर मिसाइल दागने का परीक्षण किया।

सुरक्षा की मजबूती के लिए अभ्यास
यह प्रशिक्षण तीनों देशो, दक्षिण कोरिया, जापान व अमरीका के बीच सहयोग का प्रदर्शन करने और हिंदी-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत बनाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। दूसरी तरफ इसे उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों की पृष्ठभूमि में किया गया अभ्यास भी माना जा रहा है। इस अभ्यास में अमरीका की ओर से बमवर्षक विमान शामिल किए गए हैं। अमरीकी सेना के बयान में कहा गया है कि प्रशांत क्षेत्र में किसी भी खतरे का अमरीकी सेना तुरंत और सटीक जवाब देने की स्थिति में है।
ट्रंप जा सकते हैं नो मेन्स लैंड
इस बीच खबर है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सीमा के बीच बने ‘नो मैंस लैंड’ में जा सकते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई करने के मुद्दे पर अपने शीर्ष सैन्य सलाहकारों से मुलाकात की है। इस बैठक में उन्होंने उत्तर कोरिया के आक्रामक रुख का जवाब देने पर चर्चा की है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया फरवरी से अब 15 टेस्ट में 22 मिसाइल दाग चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो