scriptHong Kong मुद्दे पर America-China में बढ़ी तनातनी, बीजिंग ने जवाबी कार्रवाई करने की दी धमकी | US-China escalates on Hong Kong issue, Beijing threatens to retaliate | Patrika News

Hong Kong मुद्दे पर America-China में बढ़ी तनातनी, बीजिंग ने जवाबी कार्रवाई करने की दी धमकी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2020 05:05:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने हांगकांग ( Hong Kong ) में चीन ( China ) की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ( National security law ) लागू किए जाने के बाद आलोचना की थी।
चीन ने हांगकांग मुद्दे ( Hong Kong Issue ) पर कदम उठाने को लेकर अमरीका ( America ) के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है

america china

US-China escalates on Hong Kong issue, Beijing threatens to retaliate

बीजिंग। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर चीन ( China ) को घेरने के लिए जोरशोर से हांगकांग मुद्दे ( Hong Kong Issue ) को उठा रहे अमरीका ( America ) को बीजिंग ने कड़ी चेतावनी दी है। चीन ने साफ शब्दों में अमरीका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है।

दरअसल, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने हांगकांग में चीन की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ( National security law ) लागू किए जाने के बाद आलोचना की थी। इसके अलावा ट्रंप ने हांगकांग के व्यापारिक विशेषाधिकार को विस्तारित नहीं करने का ऐलान किया था।

Hong kong मुद्दे पर Trump की आलोचना से भड़का China, अमरीका को विरोध-प्रदर्शनों पर बीजिंग ने किया ट्रोल

पिछले हफ्ते ही ट्रंप ने इसको लेकर अपनी सरकार को हांग कांग शहर की विशेष स्थिति को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश देते हुए चीन की ओर से प्रस्तावित एक विवादास्पद सुरक्षा कानून की निंदा की।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u8zge

अमरीका के खिलाफ कार्रवाई करेगा चीन!

आपको बता दें कि हांगकांग में स्वतंत्रता ( Hong Kong Freedom ) की मांग और चीनी सरकार के हस्तक्षेप के विरोध में लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। अभी बीते सप्ताह ही चीन की विधायिका ने एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य हांगकांग की स्वायत्तता को कम करना है। लिहाजा इसको लेकर अब हांगकांग में व्यापक विरोध-प्रदर्शन हो रहा है।

अब अमरीका हांगकांग की स्वायत्तता ( Autonomy of Hong Kong ) को खत्म करने के विरोध में चीन की आलोचना करते हुए कई तरह के ठोस कदम उठाए हैं। हालांकि अब चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करने का मन बना लिया है और साफ कर दिया है कि अमरीका के खिलाफ कुछ फैसले लिए जाएंगे। इसी संबंध में सोमवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि अमरीका के कदम का चीन ‘दृढ़ता से विरोध’ करता है।

Hong Kong मुद्दे पर अमरीकी कदम से बौखलाया चीनी मीडिया, कहा- वाशिंगटन को भी भुगतना होगा नुकसान

उन्होंने तीखे अंदाज में साफ कर दिया कि यदि अमरीका घोषित उपायों से चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर रूप से हस्तक्षेप करता है तो अमरीका-चीन संबंधों के साथ दोनों पक्षों को नुकसान होगा। झाओ ने दोहराते हुए कहा कि हांगकांग चीन का हिस्सा है और चेतावनी दी कि अमरीका के किसी भी शब्द या कार्य से चीन को नुकसान पहुंचता है तो इसका करारा जवाब चीन की ओर से दिया जाएगा। विवादास्पद सुरक्षा कानून का उद्देश्य हांगकांग में केंद्रीय चीनी सरकार के खिलाफ तोड़-फोड़ और शहर में ‘विदेशी हस्तक्षेप’ की किसी भी खामी को दूर करना है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह अमरीका ने हांगकांग के पॉश इलाकों में स्थित अपनी आवासीय संपत्ति को बेचने की पहल की है। यह संपत्ति तकरीबन 65 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 4,500 करोड़ रुपये की है। हांगकांग में अमरीकी वाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ने बताया थाकि हमने यह संपत्ति बेचने का फैसला किया है और इससे जो भी धन मिलेगा उसे अन्य स्थान पर लगाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो