scriptअमरीकी रक्षा मंत्री कल करेंगे चीन का दौरा, उत्तर कोरिया मुद्दे पर होगी चर्चा | US Defense Minister will tomorrow visit China | Patrika News

अमरीकी रक्षा मंत्री कल करेंगे चीन का दौरा, उत्तर कोरिया मुद्दे पर होगी चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2018 03:49:30 pm

Submitted by:

mangal yadav

जेम्स मैटिस का मंगलवार को चीन पहुंच रहे हैं और चीन के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे।

US Defense Minister

अमरीकी रक्षा मंत्री कल करेंगे चीन का दौरा, उत्तर कोरिया मुद्दे पर होगी चर्चा

बीजिंग: अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का मंगलवार से चीन का दो दिवसीय दौरा शुरू होगा। इस यात्रा के दौरान मैटिस चीन के वरिष्ठ अधिकारियों से उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा करेंगे, जो इनकी चर्चा का मुख्य बिंदु भी होगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चीन के रक्षा मंत्री वे फेंगे के निमंत्रण पर बीजिंग जाने वाले मैटिस सरकार के वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। 2014 के बाद किसी अमरीकी रक्षा मंत्री का यह पहला दौरा होगा। यह बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ मुलाकात के एक सप्ताह के भीतर हो रहा है।

अमरीका-चीन में है तनाव
हाल में ही अमरीकी रक्षा मंत्री मैटिस ने चीनी सरकार को चेतावनी दी थी कि यदि बीजिंग विवादित समुद्र क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नजरअंदाज करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। दरअसल दक्षिण चीन सागर को लेकर अमरीका और चीन आमने सामने हैं। चीन का आरोप कि कई बार अमरीकी लड़ाकू विमान चीनी क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं जबकि अमरीका का कहना है कि चीन अपने पड़ोसियों के क्षेत्र में घुसपैठ कर दादागिरी दिखा रहा है। इससे पहले कई बार अमरीकी और चीन दोनों एक-दूसरे को इसी मसले पर धमकी दे चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः किम जोंग और शी जिनपिंग के बीच रणनीतिक सहयोग मजबूत करने पर चर्चा
दक्षिण कोरिया और जापान जाएंगे मैटिस
अमरीकी रक्षा मंत्री मैटिस उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए चीन के बाद दक्षिण कोरिया और जापान का रुख भी करेंगे। जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे पर दक्षिण चीन सागर को लेकर भी चर्चा हो सकती है। क्योंकि जापान भी अक्सर चीन पर विवादित क्षेत्र में घुसपैठ करने का आरोप लगाता रहा है। अमरीका जापान का करीबी मित्र माना जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो