अमरीकी रक्षा मंत्री कल करेंगे चीन का दौरा, उत्तर कोरिया मुद्दे पर होगी चर्चा

अमरीकी रक्षा मंत्री कल करेंगे चीन का दौरा, उत्तर कोरिया मुद्दे पर होगी चर्चा

| Updated: 25 Jun 2018, 03:49:30 PM (IST) एशिया

जेम्स मैटिस का मंगलवार को चीन पहुंच रहे हैं और चीन के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे।

बीजिंग: अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का मंगलवार से चीन का दो दिवसीय दौरा शुरू होगा। इस यात्रा के दौरान मैटिस चीन के वरिष्ठ अधिकारियों से उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा करेंगे, जो इनकी चर्चा का मुख्य बिंदु भी होगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चीन के रक्षा मंत्री वे फेंगे के निमंत्रण पर बीजिंग जाने वाले मैटिस सरकार के वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। 2014 के बाद किसी अमरीकी रक्षा मंत्री का यह पहला दौरा होगा। यह बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ मुलाकात के एक सप्ताह के भीतर हो रहा है।

अमरीका-चीन में है तनाव
हाल में ही अमरीकी रक्षा मंत्री मैटिस ने चीनी सरकार को चेतावनी दी थी कि यदि बीजिंग विवादित समुद्र क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नजरअंदाज करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। दरअसल दक्षिण चीन सागर को लेकर अमरीका और चीन आमने सामने हैं। चीन का आरोप कि कई बार अमरीकी लड़ाकू विमान चीनी क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं जबकि अमरीका का कहना है कि चीन अपने पड़ोसियों के क्षेत्र में घुसपैठ कर दादागिरी दिखा रहा है। इससे पहले कई बार अमरीकी और चीन दोनों एक-दूसरे को इसी मसले पर धमकी दे चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः किम जोंग और शी जिनपिंग के बीच रणनीतिक सहयोग मजबूत करने पर चर्चा
दक्षिण कोरिया और जापान जाएंगे मैटिस
अमरीकी रक्षा मंत्री मैटिस उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए चीन के बाद दक्षिण कोरिया और जापान का रुख भी करेंगे। जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे पर दक्षिण चीन सागर को लेकर भी चर्चा हो सकती है। क्योंकि जापान भी अक्सर चीन पर विवादित क्षेत्र में घुसपैठ करने का आरोप लगाता रहा है। अमरीका जापान का करीबी मित्र माना जाता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned