अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एपेक सम्मेलन में की मोदी की तारीफ

वियतनाम पहुंचते ही ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की।

By: ashutosh tiwari

Published: 10 Nov 2017, 07:22 PM IST

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के दौरे के बाद वियतनाम पहुंचे हैं। वियतनाम पहुंचते ही ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। राष्ट्रपति ट्रंप ने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और प्रभावशाली ढंग से विकास कर रहा है। पीएम मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने देशवासियों को एक साथ लाने में सफलता हासिल की है। भारत अपनी आजादी की 70वीं सालगिराह मना रहा है। इसके साथ एक अरब जनसंख्या वाले देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोलने में सफलता हासिल की है।

चीन पर साधा निशाना
इस दौरान ट्रंप ने चीन पर भी निशाना साधा। ट्रंप ने कहा कि मैं हमेशा अमेरिका को उसी तरह पहले रखूंगा, जैसे इस कमरे में बैठा हर शख्स अपने देश को सर्वोपरि रखना चाहता है। उन्होंने कहा कि मैं चीन या किसी अन्य देश पर अमरीका के साथ व्यापार का लाभ उठाने को दोष नहीं देता हूं। वे सिर्फ अपना काम कर रहे हैं। लेकिन हम किसी को भी अमेरिका का लाभ उठाने नहीं देंगे। उनके संबोधन में व्यापार नीति ही प्रमुख रही। ट्रंप ने उत्तर कोरिया संकट का उल्लेख नहीं किया। वहीं दूसरी ओर उन्होंने कहा कि अमरीका इस संगठन के सदस्य देशों का गौरवान्वित सदस्य है। हम लंबे समय से भारतीय प्रशांत क्षेत्र में दोस्त और साझेदार रहे हैं। उन्होंने वियतनाम युद्ध (1955-1975) के खूनी इतिहास का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि आज हम दुश्मन नहीं है बल्कि दोस्त हैं।

एपेक में शामिल हैं ये देश
एपेक देशों में आस्ट्रेलिया, ब्रूनेई, कनाडा, चिली, चीन, दक्षिण कोरिया, अमरीका, फिलीपींस, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड पापुआ न्यूगिनी, पेरू, रूस, सिगापुर, ताइपे, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं। वियतनाम के दौरे के बाद ट्रंप दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के सम्मेलन में शिरकत करने के लिए फिलीपींस जाएंगे।

 

ashutosh tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned