scriptउत्तर कोरिया ने अमरीका को दी धमकी, दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करने पर परमाणु वार्ता होगी प्रभावित | US-South Korea military exercise affect nuclear talk with North Korea | Patrika News

उत्तर कोरिया ने अमरीका को दी धमकी, दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करने पर परमाणु वार्ता होगी प्रभावित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2019 09:58:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

US-North Korea Tension: अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच अगले महीने प्रस्तावित सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया ने आपत्ति जताई है।

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरिया ने अमरीका को दी धमकी, दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करने पर परमाणु वार्ता होगी प्रभावित

सियोल। अमरीका और उत्तर कोरिया में बनते-बिगड़चे रिश्तों के बीच एक बार फिर से दोनों के बीच तकरार बढ़ गया है। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अमरीका को धमकी दी है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि अगले महीने दक्षिण कोरिया के साथ अमरीका सैन्य अभ्यास करता है तो प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच प्रस्तावित परमाणु वार्ता प्रभावित होगा।

बता दें कि हाल ही में जापान के ओसाका में हुए G20 समिट के अगले ही दिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया पहुंचे थे और किम जोंग उन से मुलाकात की थी।

किम जोंग उन से मिले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमरीकी रवैये पर हुई चर्चा

दोनों शीर्ष नेताओं के बीच परमाणु समझौते पर बातचीत के लिए सहमति बनी थी। किम और ट्रंप ने साझा बयान में कहा था कि उत्तर कोरिया और अमरीका परमाणु समझौते पर मिलकर आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

अमरीका को उत्तर कोरिया की धमकी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब अचानक उत्तर कोरिया पहुंचे तो कई तरह के कयास लगाए जाने लगे। यह पहला मौका था जब किसी अमरीकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया में कदम रखा था।

हालांकि अब ट्रंप के दौरे के बाद से उत्तर कोरिया की ओर से पहला बयान सामने आया है। उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी KCNA पर विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता प्रस्तावित है, ऐसे में दक्षिण कोरिया के साथ अमरीका का सैन्य अभ्यास करना ठीक नहीं है। यदि ऐसा होता है तो अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित वार्ता प्रभावित हो सकता है।

इससे पहले कई बार उत्तर कोरिया अमरीका को धमकी दे चुका है। किम जोंग उन की ओर से लगातार अमरीका को बर्बाद करने की धमकी दी जाती रही है। हालांकि अमरीकी प्रतिबंधों को हटाने के लिए किम डोनाल्ड ट्रंप से तीन बार मिल चुके हैं। लेकिन अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच किसी तरह से कोई समझौता नहीं हो सका है।

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप

दक्षिण कोरिया और अमरीका के बीच सैन्य अभ्यास

बता दें कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच कई तरह के विवाद हैं। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार किए जा रहे परमाणु परीक्षण को लेकर दक्षिण कोरिया भयभित है। लिहाजा अमरीका ने दक्षिण कोरिया में 30,000 के करीब सैनिक तैनात किए हैं।

अमरीका ने उत्तर कोरिया के मालवाहक जहाज को किया जब्त, दोनों देशों में तनाव बढ़ने की आशंका

दक्षिण कोरिया की हजारों सैनिकों के साथ समय-समय पर सैन्य अभ्यास होता रहा है। इसको लेकर उत्तर कोरिया ने लगातार आपत्ति दर्ज कराई है और इसका विरोध किया है।

इससे पहले बीते मार्च को भी संयुक्त सैन्य अभ्यास किया गया था और अगले अभ्यास के लिए अगस्त की तारीख शेड्यूल किया गया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो