scriptआतंकवाद और राजनीतिक स्थिरता के लिए अफगान प्रतिनिधिमंडल को अमरीका का समर्थन | US support Afghan delegation on terror and political stability | Patrika News

आतंकवाद और राजनीतिक स्थिरता के लिए अफगान प्रतिनिधिमंडल को अमरीका का समर्थन

Published: Jan 09, 2019 10:24:25 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका 40 वर्ष पुराने राजनीतिक संघर्ष को रोकने के लिए अन्य देशों का भी सहयोग चाहता है।

terror

आतंकवाद और राजनीतिक स्थिरता के लिए अफगान प्रतिनिधिमंडल को अमरीका का समर्थन

नई दिल्ली। आतंकवाद का स्थायी हल ढूंढ़ने और देश में राजनीतिक स्थिरता लाने के लिए अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि राजदूत ज़ल्माय खलीलजाद ने 8 से 21 जनवरी तक अपने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ पड़ोसी देशों के दौरे की शुरूआत कर दी है। इन देशों में भारत,चीन और पाकिस्तान शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमरीका ने भी इसका समर्थन किया है। इस तरह से अमरीका 40 वर्ष पुराने राजनीतिक संघर्ष को रोकने के लिए अन्य देशों का भी सहयोग चाहता है। दरअसल अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक अपने चरम पर हैं। इसकी वजह से अमरीकी सेना करीब 16 सालों यहां पर जमी हुई है। तालिबान के आतंकियो को रोकने वह अफगानिस्तान की सेना का साथ दे रही है। इस दौरान उसके कई जवान शहीद हो गए है और उसे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। ऐसे में अमरीका चाहता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश मिलकर इस समस्या का हल निकालें।
एक साझा पाठ्यक्रम का चार्ट बनाने का अधिकार देंगे

मीडिया प्रतिनिधि ने कहा कि विशेष प्रतिनिधि खलीलजाद अफगानिस्तान में एक समावेशी शांति प्रक्रिया का समर्थन करने और सुविधा प्रदान करने के लिए अफगान सरकार के अधिकारियों और अन्य इच्छुक दलों के साथ बैठक करेंगे,अफगान लोगों को अपने राष्ट्र के भविष्य के लिए एक साझा पाठ्यक्रम का चार्ट बनाने का अधिकार देंगे। विशेष अमेरिकी दूत अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला और अन्य अफगान हितधारकों के साथ अंतर-अफगान शांति प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों का समन्वय जारी रखेगा। अमरीका का लक्ष्य अफगानों के बीच संवाद को बढ़ावा देना है ताकि संघर्ष को समाप्त किया जा सके और राजनीतिक समझौते पर पहुंचने के लिए बातचीत की मेज पर दलों को एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इस से हर अफगान नागरिक कानून के शासन के तहत समान अधिकार और जिम्मेदारियां प्राप्त करता है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो