नेपाल : एक बार फिर राष्ट्रपति चुनी गईं विद्या देवी भंडारी

Navyavesh Navrahi

Publish: Mar, 14 2018 10:33:27 AM (IST)

एशिया
नेपाल : एक बार फिर राष्ट्रपति चुनी गईं विद्या देवी भंडारी

विद्या नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। वे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की करीबी मानी जाती हैं।

पड़ोसी देश नेपाल में मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को एक बार फिर राष्ट्रपति चुन लिया गया। वाम गठबंधन की उम्मीदवार भंडारी ने नेपाली कांग्रेस उम्मीदवार कुमार लक्ष्मी राय को हराया है। भंडारी को दो- तिहाई से ज्यादा बहुमत मिला है। चुनाव आयोग के प्रवक्ता नवराज ढाकल के अनुसार- विद्या भंडारी को 39275 वोट मिले हैं, जबकि नेपाली कांग्रेस उम्मीदवार राय को केवल 11730 वोट ही मिल सके। भंडारी को सत्तारूढ़ सीपीएन- यूएमएल और सीपीएन (माओवादी सेंटर) वाम गठबंधन, संघीय समाजवादी फोरम- नेपाल और अन्य कई छोटे दलों का समर्थन प्राप्त है।

बता दें, विद्यादेवी नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। इससे पहले वे पूर्व प्रधानमंत्री माधव प्रसाद नेपाल की सरकार में 25 मई 2009 से 6 फरवरी 2011 तक रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं।

साल 2016 में फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूचि में शामिल किया था। इस सूचि में वे 52वें नंबर पर थीं।

नेपाल में संघीय संसद के 148 सदस्यों और प्रांतीय असेंबलियों के 243 सदस्यों को मिलाकर सीपीएन-यूएमएल के कुल 23356 वोट हैं। नेपाली कांग्रेस के इस समय में 76 और प्रांतीय विधानसभाओं में 113 मेंबर हैं यानी कुल 11428 वोट हैं। नेपाल के संविधान के अनुसार- निर्वाचक मंडल में प्रांतीय एसेंबलियों और संसद के मेंबर शामिल होते हैं। यही सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में वोट डालते हैं।

दूसरी बार राष्ट्रपति चुनी गईं विद्या देवी भंडारी का जन्म 19 जून, 1961 को हुआ था। अपने विद्यार्थी जीवन से ही वे राजनीति से जुड़ गईं। सन 1980 में विद्या ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (मार्क्सवादी-लेननवादी) जॉइन की। इसके बाद 1994 और 1999 में दो बार संसदीय चुनावों में निर्वाचित हुईं।

साल 2008 में संविधान सभा के चुनाव में वे हार भी गई थीं। जब वे नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-यूएमएल के बुटवल में हुए आठवें सम्मेलन की अध्यक्ष चुनी गई थीं, तो पार्टी में उनका प्रभाव काफी बढ़ गई थी। उन्हें पार्टी के अध्यक्ष और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की करीबी माना जाता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned