scriptपुतिन और शी ने एक-दूसरे को नए साल की दी बधाई, अगले साल द्विपक्षीय संबंधों के लिए दिए शुभसंदेश | Vladimir Putin and Xi Jinping exchanged new year greetings with each others | Patrika News

पुतिन और शी ने एक-दूसरे को नए साल की दी बधाई, अगले साल द्विपक्षीय संबंधों के लिए दिए शुभसंदेश

Published: Dec 31, 2018 12:00:26 pm

Submitted by:

Shweta Singh

आपको बता दें कि साल 2019 में चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना को 70 साल पूरे हो जाएंगे।

Vladimir Putin and Xi Jinping exchanged new year greetings with each others

पुतिन और शी ने एक-दूसरे को नए साल की दी बधाई, अगले साल द्विपक्षीय संबंधों के लिए दिए शुभसंदेश

बीजिंग। साल 2018 के आखिरी दिन हर कोई अपने करीबियों के शुभकामनाओं का आदान-प्रदान कर रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी सोमवार को एक-दूसरे के नववर्ष की शुभकामनाएं दी। साथ ही दोनों ही शीर्ष नेताओं ने बीते वर्ष दोनों देशों के बीच रहे संबंधों के बारे में एक-दूसरे के प्रति आभार व्यक्त किया।

आपसी राजनीतिक विश्वास गहरा हुआ: शी

एक चीनी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन को अपने बधाई संदेश में शी ने कहा कि चीन और रूस के संबंधों में वर्ष 2018 का विशेष महत्व रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने अपने महत्वपूर्ण घरेलू राजनीतिक एजेंडा को आसानी से पूरा किया और चीन-रूस संबंधों के लिए एक नए युग की शुरुआत की। इसके साथ ही शी ने कहा कि बीते साल के दौरान, चीन और रूस ने लगातार उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान देखा, आपसी राजनीतिक विश्वास को गहरा किया और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय व्यावहारिक सहयोग की उपलब्धियों को देखा।

चीन-रूस के राजनयिक संबंधों के 70 साल

चीनी राष्ट्रपति ने वर्ष 2018 में चीन-रूस स्थानीय सहयोग और विनिमय कार्यक्रम सुचारू रूप से आगे बढ़ने पर भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में सक्रिय रूप से सहयोग किया और अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आपको बता दें कि साल 2019 में चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना को 70 साल पूरे हो जाएंगे।

पुतिन का बधाई संदेश

इस बातचीत के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने अपने बधाई संदेश में नए साल में शी और चीन के लोगों के लिए खुशी और अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी। पुतिन ने कहा कि 2018 में, रूस-चीन समन्वय की व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर्याप्त राजनीतिक संवादों और दोतरफा व्यापार के विस्तार के साथ एक अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई। उन्होंने कहा कि चीन-रूस स्थानीय सहयोग और विनिमय का वर्ष सफल रहा है। दोनों देशों ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों को हल करने के लिए अच्छा सहयोग किया। साथ ही पुतिन ने विश्वास जताते हुए कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मामलों में प्रभावी सहयोग जारी रखने के अवसर का लाभ उठाएंगे।

दोनों देशों की प्रधानमंत्री ने भी दिए एक-दूसरे को शुभसंदेश

दोनों देशों के राष्ट्रपति के अलावा चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग और उनके रूसी समकक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने भी सोमवार को एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में ली ने कहा कि चीन दोनों देशों के साझा विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यापार, ऊर्जा, वित्त, प्रौद्योगिकी, कृषि, मानविकी और अन्य क्षेत्रों में रूस के साथ सहयोग को बढ़ावा देना चाहेगा। वहीं, मेदवेदेव ने कहा कि रूस ने चीनी और रूसी सरकारों के प्रमुखों के बीच 23वीं नियमित बैठक की उपलब्धियों को बहुत महत्व दिया है, और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चीन के साथ काम करने के लिए तैयार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो