scriptसाइबर खतरों से निपटने के लिए WEF वैश्विक साइबर सुरक्षा केंद्र खोलेगा | WEF Will open Cyber security centre | Patrika News

साइबर खतरों से निपटने के लिए WEF वैश्विक साइबर सुरक्षा केंद्र खोलेगा

Published: Jan 24, 2018 10:00:59 pm

Submitted by:

Prashant Jha

हमें साइबर अपराधियों को हराने के लिए एक मंच की सख्त जरूरत है।

davos
दावोस: विश्व को हैकरों व आंकड़ों के उल्लंघन से बचाने के लिए राष्ट्रों की तरफ से विशेष रूप से विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने बुधवार को साइबर सुरक्षा के लिए एक नए वैश्विक केंद्र खोलने की घोषणा की। इस केंद्र का मुख्यालय जेनेवा में होगा और यह केंद्र मार्च से काम करने लगेगा। यहां एक पैनल चर्चा के दौरान डब्ल्यूईएफ के प्रबंध निदेशक एलोइस ज्विंगी ने कहा, “साइबर सुरक्षा हमारे समय की सबसे बड़ी जरूरत है। हमें साइबर अपराधियों को हराने के लिए एक मंच की सख्त जरूरत है। यह केंद्र इस उद्देश्य को हासिल करने में सभी हितधारकों को एक साथ लाने में मदद करेगा।”
साइबर खतरों पर होगी कार्रवाई

ज्विंगी ने कहा, “हमें सरकारों व साथ ही अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करने की जरूरत है। इसे शुरू करने के लिए हम उद्योग के प्रमुख लोगों के पास पहुंचेंगे और जी-20 देशों के लिए इसे संवाद का सफल मंच बनाएंगे व साइबर खतरों पर सही समय में कार्रवाई होगी।”
दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का आयोजन

गौरतलब है कि दावोस में 23 से 26 जनवरी तक वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम का आयोजन किया गया है । पीएम मोदी ने 23 जनवरी को इस सम्मेलन को संबोधित किया । पीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी बढ़ती अर्थव्यवस्था है। पीएम मोदी ने कहा कि इस वक्त विश्व में तीन सबसे बड़ी चुनौतियां है। पर्यावरण आतंकवाद और वैश्विकरण के बीच आत्मकेंद्रित होते जाना। इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने स्विटज़रलैंड के राष्‍ट्रपति से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत बनाने पर चर्चा विस्तार से चर्चा हुई। वहीं पीएम मोदी शीर्ष कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल बातचीत की। पीएम ने सीईओ के सामने भारत के विकास की सफलता गिनाई। डिनर से पहले हुई मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) के साथ मीटिंग में पीएम मोदी ने कहा कि भारत का मतलब व्यापार है। उन्होंने भारत में बिजनेस करने के अवसरों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। पीएम मोदी ने स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ मिलने के बाद विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए संबंध में सकारात्मक बातचीत हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो