scriptChina के राष्ट्रीय दिवस पर Hong Kong में व्यापक विरोध, प्रदर्शनकारियों ने लहराया भारतीय ध्वज | Widespread Protests In Hong Kong on China National Day, Protesters Waved Indian Flag | Patrika News

China के राष्ट्रीय दिवस पर Hong Kong में व्यापक विरोध, प्रदर्शनकारियों ने लहराया भारतीय ध्वज

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2020 10:11:54 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

China Celebrate 71th National Day: चीनी राष्ट्रीय दिवस के मौके पर हांगकांग में चीन के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन किया गया।
प्रदर्शनकारियों ने भारतीय सेना के प्रति अपना समर्थन जताते हुए भारतीय राष्ट्रीय ध्वज ( Indian National Flag ) लहराया।

hong kong

Widespread Protests In Hong Kong on China National Day, Protesters Waved Indian Flag

हांगकांग। भारत और चीन सीमा विवाद ( India China Border Dispute ) को लेकर बीते कई महीनों से LAC पर आमने-सामने हैं और दोनों देशों के बीच तनाव गहराता जा रहा है। इस बीच चीन ने आज यानी गुरुवार को अपना 71 वां राष्ट्रीय दिवस ( China Celebrate 71th National Day ) मनाया है।

इस विशेष मौके पर हांगकांग में चीन का भारी विरोध किया गया। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर विरोध जताया है। इस बीच प्रदर्शनकारियों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर जारी संघर्ष को लेकर भारतीय सेना का समर्थन करते हुए भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया।

Germany ने Hong Kong के साथ प्रत्यर्पण संधि किया निलंबित, China ने बताया घरेलू मामलों में हस्तक्षेप

प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग ( Protest In Hong Kong ) के कॉजवे बे में भारतीय तिरंगा को लहराते हुए भारत के प्रति अपना समर्थन जताया है। हालांकि प्रदर्शन की आशंकाओं के बीच भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था, इसके बावजूद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और चीन के खिलाफ अपना विरोध जताया।

इस साल जून में ही चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू किया है। इस कानून में ये प्रावधान किया गया है कि यदि कोई नागरिक चीन के राष्ट्रीय गान का अपमान करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जाएगी। इसी कानून का विरोध किया जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wkp30

चीन में आठ दिन की आधिकारिक छुट्टी

बता दें कि ज्यान आन मेन चौक पर ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय दिवस समारोह शुरू हुए और चीनी जन गणराज्य के गठन की 71वीं वर्षगांठ के लिए आठ दिनों की आधिकारिक छुट्टी की घोषणा की गई है। इस छुट्टी में लाखों लोग उत्सव मनाने के लिए लाखों लोग सड़कों पर उतरे। वुहान और देश के बाकी हिस्सों में कोरोना महामारी से प्रभावित होने के बाद चीन में यह पहला बड़ा छुट्टी का समय आया है।

Hong Kong पर America के सख्त तेवर से भड़का China, कहा- अब तूफान का सामना करने के लिए रहें तैयार

कोरोना महामारी के कारण अतंरराष्ट्रीय यात्राओं पर पाबंदी जारी है, लेकिन घरेलू यात्रा पर से पाबंदी हटा ली गई है। चीन में अभी भी कोरोना के कुछ नए मामले सामने आ रहे हैं। गुरुवार को कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। इन सभी मरीजों के विदेश से आने की पुष्टि हुई है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, बुधवार तक देश में कोरोना के कुल 85,414 मामले सामने आए हैं, जबकि अब तक 4,634 मरीजों की मौत हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो